नमकीन बनाने का उद्योग दे सकता है अच्छा मुनाफा

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की बड़ी समस्या है. ग्रामीण युवा शहर की ओर पलायन कर रहे हैं. यदि उनको ग्रामीण क्षेत्रों में ही रोजगार मिले तो अपने परिवार के साथ आसानी से खा कम सकते हैं. कुछ ऐसे उद्योग धंधे है जिनको ग्रामीण स्तर पर कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. आज के समय में खाने की चीजे हर किसी की जरुरत है. खाद्य उत्पाद की मार्केट में भारी मांग है. कई सारी कम्पनियां भारतीय बाजार में अलग-अलग तरह के खाद्य उत्पादों का प्रोडक्शन कर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. खाद्य उत्पादों की जरुरत लगभग हर घर में है. सबकुछ बिकना बंद हो सकता है लेकिन खाद्य उत्पादों की बिक्री कभी बंद नहीं हो सकती.

नमकीन उद्योग एक ऐसा ही लघु उद्योग है जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो को अच्छा फायदा मिल सकता है. इस उद्योग को आप अपने घर बैठे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं. आप कैसे नमकीन उद्योग को शुरू कर सकते है इसके विषय में आपको पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. नमकीन एक ऐसा उत्पाद है जो भोजन के साथ-साथ हर घर में खाया जाता है. नमकीन भोजन का स्वाद चार गुना बढ़ा देती है. इतना ही नहीं जब घर मेहमान आते हैं तो नाश्ते आदि में भी नमकीन परोसी जाती है.

शादी हो या बर्थ डे पार्टी हर प्रोग्राम में नमकीन उत्पाद को शामिल किया ही जाता है. इस उत्पाद की मांग जितना बाजार में बहुत है. ज्यादा तो आप खुद इसकी वास्तविकता से परिचित होंगे. ये बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार से लोन भी मिल जाता है.

कैसे शुरू करें नमकीन बिज़नेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है. आपको अन्य बिजनेस की तरह इसमें भी रजिस्ट्रेशन कराना है साथ ही FSSAI से आपको लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा.

इसके बाद लगभग 1000 स्क्वायर फीट की जगह की आपको जरूरत होगी. अगर आपके घर इतनी जगह अवेलेबल हैं तो अच्छी बात है बाकि आपको जगह किराये लेनी होगी.

नमकीन बनाने की मशीन

इसके बाद आपको दो मशीनों की जरूरत होगी. पहली मशीन नमकीन बनाने के लिए जिसका नाम सेव मैकिंग मशीन होता है कि जरूरत होगी. दूसरी मशीन फ्राय करने के लिए जिसका नाम फ्रायर मशीन होता है कि जरूरत होगी.

ये मशीन आपको आपके नजदीकी बाजार या ऑनलाइन मार्केट इंडिया मार्ट पर आसानी से मिल जाएगी. ये दोनों मशीन आपके 50 से 60 हजार रुपये तक आ जाएगी. इसके बाद यदि आप इसे एक बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो कमर्शियल बिजली कनेक्शन ले ताकि आपको बिजली खर्च में कुछ फायदा हो सके. इसके बाद आपको नमकीन बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की आवश्यकता होती है.

इसके बाद आपको 3 से 5 वर्कर्स की आवश्यकता होगी. यदि आप अपने घर के सदस्यों के मदद लेते हैं तो भी ले सकते हैं या कुशल वर्कर्स को काम पर रख सकते हैं. इसके बाद आपको कुछ पात्रों की जरूरत होगी जिनमें आपको नमकीन निकालनी होगी और नमकीन निकालने के लिए एक बड़ा जार जो होता है उसकी जरूरत भी होगी. कुछ पात्र आपको बड़े आकार के रखने होंगे जिनमें ज्यादा मात्रा में नमकीन सेफ रख सके.

रॉ मैटेरियल क्या होगा और कहां से मिलेगा

नमकीन बनाने के लिए आपको जिस रॉ मैटेरियल की जरूरत पड़ेगी उसमें बेसन, नमक और रिफाइन आयल आदि की जरूरत पड़ती है. ये रॉ मैटेरियल आपको कहीं भी मिल जाएगा. आपके नजदीकी किराना स्टोर से लेकर हर दुकान पर ये माल होता है. आपको ये रॉ मैटेरियल किसी बड़ी होलसेल की दुकान से खरीदना होगा. आप रिफाइन ओइल किसी ऑइल  की कम्पनी से सीधे भी कम कीमत में खरीद सकते हैं. बेसन आपको 35 रुपये किलो और रिफाइन ओइल अलग-अलग रेट में मिल जाएगा 50 लीटर का डिब्बा आपको 500 रुपये के हिसाब से मिल जाएगा.

प्रोडक्शन कैसे होगा

सबसे पहले आपको बेसन लेना है उसमें आपको निर्धारित मात्रा में ओइल और नमक मिलाकर पानी से गूथना होता है. इसके बाद इसे आपको सेव मैकिंग मशीन के अंदर निश्चित मात्रा मंे डालना होता है जो फ्राई मशीन में लगी कड़ाई में डाले ओइल में जाकर फ्राइ होने लगते हैं इसके बाद फ्राइ होते ही आप इसे निकाल ले आपकी नमकीन बनकर तैयार हो जाएगी.

मार्केट में कहां और कैसे बेचे

आपकी नमकीन बनने के बाद आप या तो इसे बिना पैकेजिंग के सीधे मार्केट में होलसेल रेट में बेच सकते हैं और दूसरा आप अपनी नमकीन के पैकेट बनाकर अपनी कम्पनी का लेबल लगाकर इसे अपने शहर या गांव की नजदीकी दुकानों पर बेच सकते हैं. सबसे पहले आपको जितना हो सके अपने उत्पाद का प्रचार करना होगा. आप चाहे तो अपने आस-पास के लोगों को नमकीन कम रेट में रोजाना सेल कर सकते हैं. शहरों में नमकीन की दूकानें अलग से होती है आप उन दुकानों पर अपना उत्पाद ज्यादा मात्रा में सेल कर सकते हैं.

मुनाफा कितना होगा

नमकीन बनाकर बेचने में आपको लागत 1 किलो प्रति पर यदि 65 रुपये लगते हैं और आप इसे 85 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बेचते हैं तो एक किलो पर 20 रुपये कमाते हैं. यानि एक दिन में यदि आप 100 किलो का प्रोडक्शन करते हैं तो एक दिन के 2000 रुपये अर्थात् एक महीने के कम से कम 60000 रुपये कमाते हैं.

इन बातों का ध्यान रखना होगा

नमकीन बनाने के उद्योग में आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है.

  • सबसे पहले सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन कर अपनी कम्पनी का रजिस्ट्रेशन कराकर लाइसेंस प्राप्त कर ले.
  • मशीन की नियमित देखभाल और उसकी सर्विसिंग पर ध्यान दें.
  • मार्केट से रो मेटेरियल शुद्ध और साफ खरीदें. रो मेटेरियल हमेशा अपने प्रोडक्शन के हिसाब से ही खरीदे.
  • इसके साथ ही हमेशा अपने प्रोडक्शन के हिसाब से ही नमकीन बनाए.
  • नमकीन बनाते समय ध्यान रखें कि उस मैटेरियल में कुछ गिरे नहीं. साथ ही ध्यान रखें कि नमकीन बनाने के लिए ओइल अच्छी क्वालिटी का हो.
  • नमकीन बनाते समय गंदे हाथों का इस्तेमाल न करें. हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखते हुए नमकीन बनाए.
  • सही मात्रा में मापकर ही पैकेजिंग करें.
  • यदि आप खूली नमकीन बेच रहे हैं तो जिस दिन आपने नमकीन का प्रोडक्शन किया है उसी दिन उसे मार्केट में बेच दे.
  • नमकीन में स्वाद के लिए आप कुछ और मसाले भी मिला सकते हैं, जिनमें अजवाइन,पौदिना आदि हो सकता है.

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आप नमकीन बनाने का उद्योग शुरू कर पाएंगे.

 

Comments