Rural Industry

नमकीन बनाने का उद्योग दे सकता है अच्छा मुनाफा

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की बड़ी समस्या है. ग्रामीण युवा शहर की ओर पलायन कर रहे हैं. यदि उनको ग्रामीण क्षेत्रों में ही रोजगार मिले तो अपने परिवार के साथ आसानी से खा कम सकते हैं. कुछ ऐसे उद्योग धंधे है जिनको ग्रामीण स्तर पर कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. आज के समय में खाने की चीजे हर किसी की जरुरत है. खाद्य उत्पाद की मार्केट में भारी मांग है. कई सारी कम्पनियां भारतीय बाजार में अलग-अलग तरह के खाद्य उत्पादों का प्रोडक्शन कर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. खाद्य उत्पादों की जरुरत लगभग हर घर में है. सबकुछ बिकना बंद हो सकता है लेकिन खाद्य उत्पादों की बिक्री कभी बंद नहीं हो सकती.

नमकीन उद्योग एक ऐसा ही लघु उद्योग है जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो को अच्छा फायदा मिल सकता है. इस उद्योग को आप अपने घर बैठे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं. आप कैसे नमकीन उद्योग को शुरू कर सकते है इसके विषय में आपको पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. नमकीन एक ऐसा उत्पाद है जो भोजन के साथ-साथ हर घर में खाया जाता है. नमकीन भोजन का स्वाद चार गुना बढ़ा देती है. इतना ही नहीं जब घर मेहमान आते हैं तो नाश्ते आदि में भी नमकीन परोसी जाती है.

शादी हो या बर्थ डे पार्टी हर प्रोग्राम में नमकीन उत्पाद को शामिल किया ही जाता है. इस उत्पाद की मांग जितना बाजार में बहुत है. ज्यादा तो आप खुद इसकी वास्तविकता से परिचित होंगे. ये बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार से लोन भी मिल जाता है.

कैसे शुरू करें नमकीन बिज़नेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है. आपको अन्य बिजनेस की तरह इसमें भी रजिस्ट्रेशन कराना है साथ ही FSSAI से आपको लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा.

इसके बाद लगभग 1000 स्क्वायर फीट की जगह की आपको जरूरत होगी. अगर आपके घर इतनी जगह अवेलेबल हैं तो अच्छी बात है बाकि आपको जगह किराये लेनी होगी.

नमकीन बनाने की मशीन

इसके बाद आपको दो मशीनों की जरूरत होगी. पहली मशीन नमकीन बनाने के लिए जिसका नाम सेव मैकिंग मशीन होता है कि जरूरत होगी. दूसरी मशीन फ्राय करने के लिए जिसका नाम फ्रायर मशीन होता है कि जरूरत होगी.

ये मशीन आपको आपके नजदीकी बाजार या ऑनलाइन मार्केट इंडिया मार्ट पर आसानी से मिल जाएगी. ये दोनों मशीन आपके 50 से 60 हजार रुपये तक आ जाएगी. इसके बाद यदि आप इसे एक बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो कमर्शियल बिजली कनेक्शन ले ताकि आपको बिजली खर्च में कुछ फायदा हो सके. इसके बाद आपको नमकीन बनाने के लिए रॉ मैटेरियल की आवश्यकता होती है.

इसके बाद आपको 3 से 5 वर्कर्स की आवश्यकता होगी. यदि आप अपने घर के सदस्यों के मदद लेते हैं तो भी ले सकते हैं या कुशल वर्कर्स को काम पर रख सकते हैं. इसके बाद आपको कुछ पात्रों की जरूरत होगी जिनमें आपको नमकीन निकालनी होगी और नमकीन निकालने के लिए एक बड़ा जार जो होता है उसकी जरूरत भी होगी. कुछ पात्र आपको बड़े आकार के रखने होंगे जिनमें ज्यादा मात्रा में नमकीन सेफ रख सके.



Share your comments