MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Liquor License: शराब का ठेका खोलने के लिए लाइसेंस कैसे और कहां से लें? यहां जानें सबकुछ

liquor license policy rules: आज के समय में हर कोई अमीर बनने के लिए अपना बिजनेस करना चाहता है. अगर आप भी कम समय में मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो आपके लिए दारू या शराब का ठेका/Liquor Store अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं शराब का ठेका खोलने के लिए लाइसेंस कैसे और कहां से लें? application process and license fee for opening liquor store

लोकेश निरवाल
शराब  या दारू का ठेका  कैसे खोलें?
शराब या दारू का ठेका कैसे खोलें?

Daru Ka Theka: दारू का ठेका आपने देश में कई जगहों पर देखा होगा और साथ ही उन पर आपने यह भी लिखा देखा होगा कि अंग्रेजी व देसी दारू यहां मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक शराब का ठेका खोलने के लिए व्यक्ति को क्या कुछ नहीं करना पड़ता है. इस दारू के बिजनेस के लिए हजारों-लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं और साथ ही ठेके की सुरक्षा को लेकर भी उन्हें हमेशा सजग रहना पड़ता है. अगर आप बिजनेस शुरू कर कुछ ही दिनों में मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो दारू के ठेके का बिजनेस आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

बता दें कि दारु का बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जो शायद ही कभी बंद होगा. इस व्यवसाय को खोलने के लिए अगर आप जिज्ञासु हैं, तो आज हम आपके लिए दारु के बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे. ताकि आप दारू का ठेका सरलता से खोल सकें.

दारू का ठेका कैसे खोलें/Kaise Khole Daru Ka Theka

हमारे देश में शराब बेचने के लिए लाइसेंस/License to Sell Liquor यानी की सरकार की परमिशन होनी चाहिए. इस परमिशन के लिए आपको एक्साइज डिपार्टमेंट से लाइसेंस बनवाना होता है. जोकि कोई सरल काम नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दारू के लाइसेंस/Liquor License के लिए व्यक्ति को 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपये से भी अधिक खर्च करने पड़ते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि एक ही सरकारी लाइसेंस से हम शराब को सभी जगहों पर बेच सकते हैं, तो यह गलत है. क्योंकि शराब को बेचने के लिए Restaurant Bar Licence, Hotel Bar Licence, Resort Bar Licence, Civilian Club आदि के लिए डिपार्टमेंट के अलग-अलग लाइसेंस जारी किए जाते हैं जिसके लिए आपको अलग-अलग तरीकों से आवेदन और साथ ही राशि भी अलग-अलग भुगतान करनी होती है.

शराब का ठेका खोलने के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप दारू के ठेके/Liquor Stores के लिए घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने स्टेट की एक्साइज डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. अगर आपको ऑनलाइन में दिक्कत आती है, तो आप ऑफलाइन तरीकों से शराब के ठेके के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको खुद डिपार्टमेंट में जाना होगा और वहां के अधिकारी से बात करनी होगी.

इसके बाद आपको अपने नगर के निगम या पालिका से Shop License लेना होगा और साथ ही एक GST नंबर भी प्राप्त करना होगा. इसके अलावा आपको अपनी दारू की दुकान या ठेके को MSME में भी रजिस्टर करवाना होगा. इसके लिए आपको MSME Certificate भी प्राप्त करना होगा.

ठेका खोलने के लिए जरूरी कागजात

  • जमीन के कागजात(Property Documents)
  • Lease Agreement (यदि वह जगह रेंट पर ली गई हो तो)
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड (Id Proof)
  • राशन कार्ड, बिजली बिल की कॉपी (Address Proof)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Photo)
  • बैंक डिटेल(Bank Account Details)
  • बिजनेस पैन कार्ड (Business Pan Card)
  • जीएसटी नंबर(GST Number)
  • Email Id & Phone Number

दारू लाइसेंस के लिए राशि का भुगतान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दारू के लाइसेंस 5 तरह के होते हैं. जिनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं. FL-3, FL-2, FL-3-A, FL-4 और RWS-2. अब आप सोच रहे होंगे कि इतने सारे लाइसेंस हैं. इनमें से कौन-सा लेना सही रहता है और कौन-सा नहीं. तो घबराएं नहीं दरअसल,  दारु के ये सभी लाइसेंस अलग-अलग तरह के कार्य के लिए हैं. जैसे कि-

शराब  या दारू का ठेका  कैसे खोलें?
शराब या दारू का ठेका कैसे खोलें?

FL-3 लाइसेंस: यह Hotel Bar License होता है, जो कि 4 लाख से लेकर 20 लाख रुपए में बनता है.
FL-2 लाइसेंस: यह Restaurant Bar License है, जिसे बनवाने के लिए करीब 1 लाख से लेकर 12 लाख रुपए में बनता है.
FL-3-A लाइसेंस: यह Resort Bar License है, जिसे बनाने के लिए लगभग 50 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपये खर्च करने होते हैं.
FL-4 लाइसेंस: यह Civilian Club License है, जिसके लिए 2 लाख से 4 लाख रुपये खर्च करने होते हैं.

RWS-2 लाइसेंस: यह वह लाइसेंस होता है, जो सड़क पर दारू की दुकान खोलकर शराब, वाइन और देसी दारू बेचते हैं. इसे बनवाने के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये खर्च करने होते हैं. लेकिन इसमें आपको सुरक्षा का बहुत ही अधिक ध्यान रखना होता है. क्योंकि अक्सर देखा गया है कि शराब की दुकान पर लड़ाई व झगड़ा अधिक होने पर शराब के मालिक की दुकान का लाइसेंस/Shop License) रद्द कर दिया जाता है.

English Summary: How to apply for opening liquor vend Application process for opening daru ka theka kaise khole Liquor License fee Liquor Store Published on: 12 February 2024, 03:25 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News