MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Petrol Pump License: खोलना चाहते हैं पेट्रोल पंप, तो जान लें कितना आएगा खर्चा और कैसे मिलेगा लाइसेंस

Petrol Pump License: डीजल-पेट्रोल की बढ़ती मांग के चलते इसका व्यवसाय कमाई का एक अच्छा विकल्प बनता जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है. आइये जानते हैं पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको क्‍या-क्‍या करना होगा.

KJ Staff
जानें कैसे मिलेगा पेट्रोल पंप का लाइसेंस.
जानें कैसे मिलेगा पेट्रोल पंप का लाइसेंस.

How to open Petrol Pump: सड़कों पर वाहनों की संख्‍या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. वाहनों की बढ़ती संख्या के चलते पेट्रोल और डीजल की खपत भी तेजी से बढ़ रही है. हालांकि, बाजार में बिजली और बायोफ्यूल से चलने वाले वाहन भी मौजूद हैं, लेकिन अभी तक इनका उतना अधिक इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. देश में अभी भी आधे से ज्यादा वाहन पेट्रोल-डीजल पर ही चल रहे हैं. यही वजह है की शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में नए-नए पेट्रोल पंप खुल रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग को देखते हुए ऐसा लगता है की आने वाले कई सालों पर यह चलन ऐसा ही रहने वाला है. इसलिए पेट्रोल पंप एक अच्छा बिजनेस विकल्प है, जिसे शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है. 

ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. आइये जानते हैं पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको क्‍या-क्‍या करना होगा और इसका लाइसेंस कैसे मिलेगा.

ये कंपनियां देती हैं लाइसेंस

देश में BPCL, HPCL, IOCl, रिलायंस, एस्सार ऑयल जैसी पब्लिक और प्राइवेट ऑयल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए. सामान्य वर्ग का आवेदनकर्ता 12वीं पास होना चाहिए, जबकि SC/ST/OBC वर्ग का आवेदक कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. वहीं, आजकल पेट्रोल पंप पर ही आपको CNG भी मिलती है. इतना ही नहीं पेट्रोल पंप पर आप इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित कर सकते हैं. जिससे आप डबल प्रॉफिट कमा सकते हैं.

कितनी जमीन की आवश्यकता?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए. अगर आपके पास स्वयं की जमीन नहीं है तो आप किराए पर भी जमीन लेकर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. इसके लिए आपके पास किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट होना चाहिए. अगर आप पेट्रोल पंप स्‍टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होगी.

लाइसेंस के लिए करें ये काम

शहर हो या गांव पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो आप विभिन्न सरकारी और प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां समय-समय पर देश के अलग-अलग लोकेशनों पर पेट्रोल पंप खोलने की योजनाओं की जानकारी देने के लिए विज्ञापन देती हैं. आवेदक इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. आप पेट्रोल पंप खोलने के संबंध में इंडियन ऑयल के संबंधित रिटेल डिवीजनल ऑफिस/फील्ड ऑफिसर से भी संपर्क कर सकते हैं. उनकी डिटेल्स आपको अपने क्षेत्र के इंडियनऑयल रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर मिल जाएंगे.

कितना आएगा खर्च?

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 15 लाख से 20 लाख रुपये निवेश करने होंगे. इसमें से आपको इस रकम का पांच फीसदी कंपनी द्वारा रिटर्न कर दिया जाएगा. बता दें कि शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30 से 35 लाख रुपये खर्च करने होंगे. पेट्रोल पंप खोलने के लिए मेन रोड के पास जमीन होना आवश्यक है. ताकि बिजली आसानी से पहुंच सके. इस बिजनेस के जरिए आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: how to open petrol pump license process money required to open petrol pump kaise khole Published on: 02 January 2024, 06:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News