MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: खेतों में मोबाइल टावर लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं किसान, लाखों रुपये देती हैं कंपनियां, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Business Idea: खाली पड़ी जमीन या खेतों में मोबाइल टावर लगाकर किसान लाखों की कमाई कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं की खाली जमीन या फिर खेत में आप मोबाइल टावर कैसे लगा सकते हैं.

बृजेश चौहान
खेतों में मोबाइल टावर लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं किसान.
खेतों में मोबाइल टावर लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं किसान.

Business Idea: वक्त अब तेजी से बदल रहा है. आज हर कोई मोबाइल फोन और इंटरनेट के जरिए एक दूसरे जुड़ा है. पिछले कुछ सालों में देश में इंटरनेट का दायरा काफी तेजी से बढ़ा है. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां की आबादी को मोबाइल और इंटरनेट ने काफी प्रभावित किया है. अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी आपको लोगों के पास स्मार्ट फोन दिख जाएंगे. देश इतनी तेजी से विकसित हो रहा है की अब दूर दराज के इलाके भी मोबाइल और इंटरनेट से अछूते नहीं रहे हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल और इंटरनेट की तेजी से बढ़ती मांग के चलते मोबाइल टावर की जरूरत भी बढ़ी है. मोबाइल कंपनियां इस तलाश में रहती हैं की उन्हें टावर लगाने के लिए कोई खाली जमीन मिल जाए. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग, खासकर किसान अपनी खाली पड़ी जमीन या खेतों में मोबाइल टावर लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे की आप खाली जमीन या फिर खेत में मोबाइल टावर कैसे लगा सकते हैं.

कैसे लगाएं मोबाइल टावर?

अगर आप भी अपने खेते या खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी मोबाइल टावर कंपनी से संपर्क करना होगा. जिसके बाद कंपनी के प्रतिनिधि आपकी जमीन का सर्वे करेंगे और अगर आपकी जमीन टॉवर लगवाने के लिए उपयुक्त पाई जाती है, तो कंपनी आपसे एक एग्रीमेंट करेगी. एग्रीमेंट में टॉवर लगाने के लिए किराए की राशि और अन्य शर्तें लिखी जाती हैं. एग्रीमेंट होते ही आपकी जमीन पर टॉवर लगा दिया जाएगा.

टॉवर लगाने के बाद कंपनी आपको हर महीने एक निर्धारित राशि किराए के रूप में देगी. मोबाइल टावर लगाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 वर्ग फुट की जगह होना आवश्यक है. याद रहे की जमीन किसी भी सरकारी या सार्वजनिक स्थान, अस्पताल या स्कूल के आसपास नहीं होना चाहिए. आपकी जमीन के आसपास की आबादी भी अधिक नहीं होनी चाहिए.

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियां

जरुरी नहीं कि सभी मोबाइल कंपनियां अपना टावर लगाती हैं. बल्कि कुछ कंपनियां टावर लगाने का आर्डर लेती है. जिनमें मुख्य रूप से भारत की इंडस्टावर, भारती इंफ्राटेल, एटी एटीसी इंडिया आदि कंपनियां हैं. इसके अलावा इंडस टावर लिमिटेड, बीएसएनल टेलीकॉम टावर इंफ्रास्ट्रक्चर, एचसीएल कनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, अमेरिकन टावर कॉपरेटिव, वोडाफोन इंडिया टावर, रिलायंस इन्फ्राटेल जैसे कंपनियां भई टावर लगाने का काम करती हैं. आप टॉवर लगाने के लिए इन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

मोबाइल टॉवर से कितनी होगी कमाई?

हर कंपनी टावर लगाने के अलग-अलग पैसे देती है, जो क्षेत्र और वहां की आबादी पर निर्भर करता है. अगर क्षेत्र की आबादी अच्छी है तो आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में आप प्रति माह एक से डेढ़ लाख रुपये तक कमा सकते हैं. जबकि, छोटी जगाहों पर 60 हजार रुपये प्रति माह कमाया जा सकता है.

English Summary: mobile tower business idea farmers can earn a lot by installing mobile towers in their fields read complete information here Published on: 21 December 2023, 05:38 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News