MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Goat Farming: बकरी पालन को बनाएं आमदनी का जरिया, खाद बेचकर सालाना कमाएं लाखों, जानें कैसे

Goat Farming: ग्रामीण इलाकों में किसान बकरियों को आमदनी का एक अच्छा जरिया बना सकते हैं. दूध और मांस के अलावा किसान बकरियों के गोबर से बनी खाद बेचकर सालाना लाखों कमा सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

KJ Staff
बकरी की मेंगनी से बनी खाद बेचकर कमाएं लाखों.
बकरी की मेंगनी से बनी खाद बेचकर कमाएं लाखों.

Goat Farming: देश के ग्रामीण इलाकों में बकरियों का बड़े सत्र पर पालन किया जाता है. मुख्य तौर किसान इन्हें दूध और मांस के लिए पालना पसंद करते हैं. लेकिन, इनका इस्तेमाल एक और चीज में किया जा सकता है. जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं बकरियों की लीद यानी मेंगनी की. मेंगनी का इस्तेमाल खेतों में खाद के तौर पर किया जाता है. इतना ही नहीं किसान इससे कम्पोस्ट और वर्मी कम्पोस्ट भी बना सकते हैं, जिन्हें बाजारा में आसानी से बेचा जा सकता है.

बकरी की खाद के हैं कई फायदे

एक्सपर्ट्स का कहना है कि खेत में इस्तेमाल करने के साथ ही बकरी की मेंगनी को सीधे बाजार में बेचा जा सकता है. ये उन पशुपालकों के लिए काफी काम की चीज है, जो अपने खेतों में पशुओं के लिए चारा उगाते हैं. अगर वे अपने खेतों में बकरी की मेंगनी का इस्तेमाल करें, तो इससे उन्हें काफी फायदा होगा. क्योंकि, मेंगनी में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे कई महत्त्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो जमीन की उर्वरता को बढ़ाते हैं. इसके अलावा बकरी की मेंगनी ऑर्गनिक खेती का भी एक अच्छा स्त्रोत है. ऐसे में ऑर्गनिक खेती करने वाले किसान इसे अपने खेतों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

जमीन की उर्वरता बढ़ाने में कारगर

कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक, फसल चाहे चारे की हो या फिर कुछ और, उसे उर्वरक के रूप में नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस की जरूरत होती है. बकरी के गोबर से बनी खाद इसके लिए सबसे बेहतरी होती है. क्योंकि, इसमें ये सभी तत्व पाए जाते हैं. मेंगनी की एक विषेश खासियत यह भी है कि यह मिट्टी में मौजूद भौतिक और रसायनिक गुणों में सकारात्मक बदलाव लाती है, जो मिट्टी की उपजाऊ क्षमता को भी बढ़ाती है. जबकि दूसरी खाद में यह गुण बेहद कम या फिर होता ही नहीं.

ये भी पढ़ें: Business Idea: कम लागत वाले इस बिजनेस से किसान कर सकते हैं मोटी कमाई, बस इन सामग्रियों और उपकरणों की होगी जरूरत

सालाना कमा सकते हैं लाखों 

बकरी की मेंगनी से किसान महिने के हजारों रुपये कमा सकता है. उदाहरण के तौर पर समझिए, एक बकरी फार्म में 200 बकरियां हैं, जो 25 से 30 दिनों में एक ट्रॉली मेंगनी देती हैं. मेंगनी से भरी इस ट्रॉली को किसान 1200 से 1400 रुपये तक में बेच सकते हैं. अगर हम इसे वर्मी कंपोस्ट बनाते हैं तो यह 8 से 10 रुपये प्रति किलो में बिक सकती है. क्योंकि, वर्मी कंपोस्टर बनाने में मेहनत कम लगती है, इसलिए इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इस हिसाब से किसान साल का लाखों रुपये तक कमा सकते हैं

English Summary: Farmers can earn up to 10 thousand rupees every month by making fertilizer from goat dung Published on: 06 January 2024, 04:59 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News