1. ग्रामीण उद्योग

बैंबू प्लांट से होगी धन की वर्षा, ऐसे शुरू करें कारोबार

इन दिनों घर में छोटे-छोटे सजावटी पौधें लगाने का चलन बढ़ा है. इन पौधों को कई कारणों से लोग घर में लगाना पसंद करते हैं. कुछ को इनसे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, तो कुछ लोग इन्हें घरों में खुशमिजाज़ वातावरण एवं हरियाली बनाएं रखने के लिए लगाते हैं. वैसे समाज़ का एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा भी है, जो इन पौधों को मात्र इसलिए भी लगातें हैं क्योंकि मान्यता अनुसार उनसे गुडलक आता है.

बैंबू प्लांट भी इसी तरह का एक पौधा है. इस पौधें का बिजनेस फायदें का है, क्योंकि ना तो इसमे अधिक पैसों की आवश्यकता होती है और ना ही इसके लिए बहुत अधिक जगह चाहिए.

बता दें कि मात्र छोटी सी नर्सरी लगाकर भी आप इस पौधें का कारोबार शुरू कर सकते हैं. विशेषज्ञों की माने तो इस कारोबार को करने के लिए 50 से 100 वर्ग फुट की खाली जगह भी पर्याप्त है. लेकिन अगर आपके पास इतनी जमीन भी नहीं है तो चंद गमलों को रखकर भी इस कारोबार को शुरू किया जा सकता है.

banbu

बजट की बात करें तो इस काम को करने के लिए मात्र 10 से 20 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी. वहीं अगर मेहनत की बात करें तो महज 3 महीनों की मेहनत और देखरेख के बाद ही आपको कमाई होनी शुरू हो जाएगी.

इतना होगा फायदा

फायदें की बात करें तो इस काम में आपको 10 से 12 डंठल वाले एक पौधें में आपको 200 रुपए और इससे ज्यानदा के पौधें में 2000 रुपए तक की कमाई हो सकती है. अगर आप चाहें तो पौधे को आकर्षक बनाने के लिए इस प्लांट की बोनसाई कर सकते हैं. प्लांट की बोनसाई भी कुछ खास मुश्किल काम नहीं है. किसी भी विशेषज्ञ से एक या दो दिन की ट्रेनिंग में सीखी जा सकती है.

English Summary: earn profit with bamboo plant business

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News