Rural Industry

कुटीर उद्योग में आज़माएं अपना हाथ, इन सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

Cottage industry business

अगर आप घर पर बेरोज़गार बैठे हैं या फिर कई दिनों से अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप कुटीर उद्योग (Cottage Industry) का बिज़नेस कर सकते हैं. यह बिज़नेस आपको घर बैठे अच्छा-खासा पैसा देगा, क्योंकि इसमें कम पूंजी और कम मशीनरी का उपयोग होता है. इस बिज़नेस में 10 हजार से 1 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. कुटीर उद्योग आपके परिश्रम पर आधारित होता है. इसके बिज़नेस से घर बैठे रोज़ाना 500 से 1000 रुपये तक कमा सकते हैं, तो आइए आपके साथ कुटीर उद्योग की कुछ जानकारी साझा करते हैं.

क्या होता है कुटीर उद्योग (What is cottage industry)

कुटीर उद्योग सामूहिक रूप से उन उद्योगों को कहते हैं, जिनमें उत्पाद और सेवाओं का सृजन अपने घर में ही किया जाता है. कुटीर उद्योगों को कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं. इसमें आप अपने घर पर अपने हाथों से वस्तुओं का निर्माण करते हैं.

ग्रामीण कुटीर उद्योग दो प्रकार के होते है

कृषि सहायक कुटीर उद्योग – इस उद्योग में कृषि संबंधी उत्पाद जैसे यूरिया खाद अनाज की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसके अलावा टोकरी बनाना, सूट काटना, बीड़ी बनाना आदि उद्योग भी शामिल हैं.

अन्य कुटीर उद्योग – इसके अंतर्गत वे उद्योग आते हैं, जो कारीगरों की जीविका पर आधारित होते हैं,  जैसे बर्तन बनाना, चारपाई पुराना, सोनार का काम करना आदि.

Loan for cottage industry

कुटीर उद्योग के लिए लोन (Loan for cottage industry)

  • सरकार ने कुटीर उद्योग के लिए कम ब्याज दरों पर लोन देने की योजना बना रखी है. यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए मिल जाता है. खास बात है कि इसमें किसी दस्तावेज़ की ज़रूरत भी नहीं होती है.

  • इसके लिए सरकार द्वारा मुद्रा लोन भी दिया जाता है.

  • अगर आप कलात्मक शैली और नई पद्धति के द्वारा कुटीर उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको CGFT के तहत लोन मिल जाएगा.

सरकारी योजना और सब्सिडी (Government Scheme and Subsidy)

आपको बता दें कि सरकार ने छोटे-छोटे व्यवसाय को संरक्षित करने के लिए सब्सिडी दे रखी है, यह सब्सिडी लोन की किस्त नियमित रूप से भरने पर अंतिम अवधि में दी जाती है. सरकार ने ऐसी कई विकास योजनाओं को लागू किया है. इन योजनाओं के द्वारा कुटीर उद्योग को बेहतर बनाया जा सकता है. इसकी जानकारी के लिए अपने नज़दीकी बैंक या जिला उद्योग केंद्र से सम्पर्क कर सकते हैं.

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

  • प्रधानमंत्री रोजगार जेनरेशन प्रोग्राम

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना

  • राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम

Subsidy on cottage industry

कैसे करें कुटीर उद्योग का रजिस्ट्रेशन (How to register cottage industry)

अगर आप कुटीर उद्योग का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं, तो इसका फ़ायदा यह है कि आपको वक्त पड़ने पर बड़ा लोन मिल सकता है, जिससे आप अपने व्यवसाय का विस्तार भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप ग्राहक को पक्का बिल दे सकते हैं. ध्यान दें कि आप व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन एस.एस.ए.आई (SSAI) में करवा सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कुटीर उद्योगों को जिला उद्योग केंद्र द्वारा संरक्षण भी दिया जाता है, तो इस तरह कुटीर उद्योगों से आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं, जिसमें सरकार भी आपकी पूरी सहायता करती है.

ये खबर भी पढ़ें : जानें! तेल निकालने का बिजनेस शुरू करने का तरीका

 



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in