1. ग्रामीण उद्योग

इस बिज़नेस में मिलेगी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की, एक बार ज़रूर पढ़ें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
fruit shop

आजकल देश के युवा नौकरी की जगह अपना बिज़नेस करना चाहते हैं. हर कोई अपना एक अच्छा बिज़नेस खड़ा कर सके, इसके लिए वह नए बिज़नेस से जुड़ी सभी बारीकियों को जानना चाहता है. हम अक्सर अपने आस-पास फलों की दुकान देखते हैं. कई लोग सिर्फ़ इस बिज़नेस से ही अपनी जीविका चला रहें हैं. अगर फलों की दुकान के बिज़नेस को सूझबूझ और समझदारी से चलाया जाए, तो आप इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं. खास बात है कि इस बिज़नेस में ज्यादा पढ़ाई की ज़रूरत नहीं होती है. इस बिज़नेस को कोई भी अनपढ़ व्यक्ति भी शुरू कर सकता है. आज हम अपने इस लेख में फलों की दुकान के बिज़नेस की पूरी जानकारी दे रहें हैं.

फलों की दुकान में कितना इनवेस्ट करें

इस बिज़नेस को कम लागत में शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले आप अपने अनुसार दुकान का चयन कर लें. इसके बाद आपको कुछ कैरेट खरीदने पड़ेंगे, जिसमें आप फलों को रख सकें. बता दें कि इस बिज़नेस में ज्यादा  निवेश फलों को खरीदने में होता है. अगर आप इस बिज़नेस में बिल्कुल नए हैं, तो आपको इसकी शुरुआत बहुत ही छोटे निवेश से करनी चाहिए.

फल कहाँ से खरीदें

अगर आप फलों का बिज़नेस कर रहें हैं, तो फल खरीदने के लिए जगह-जगह भटकने की ज़रूरत नहीं है. फल खरीदने के लिए जैसे सब्ज़ियों के लिए सब्ज़ी मंडी लगती है, वैसे ही फलों के लिए भी हर शहर में फलों की मंडी लगती है. जहां से आप फलों के होल सेलर से मिलकर फल खरीद सकते हैं.

fruit

फलों को किस दाम पर बेचना है

फलों को किस दाम पर बेचना है, आपको इस बात की जानकारी होल सेलर से हो जाएगी. आप फलों को अपने दुकान में लाकर फुटकर के भाव बेच सकते हैं. आप अपने अनुसार फलों के मूल्यों में बदलाव कर सकते हैं. इसके अलावा फलों के रखरखाव पर भी उनकी कीमत निर्भर करती है. अगर आपने फल को पैक करके रखा है, तो आप फलों को ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं.

फलों का रखरखाव कैसे करें

दुकान में फलों का रखरखाव करना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि सभी फल एक साथ नहीं बिक पाते हैं, इसलिए आपको फलों के रखरखाव के लिए एक अलग से स्टोर बनवाना पड़ेगा. ध्यान दें कि यह स्टोर आपकी दुकान से ज्यादा दूर न हो, साथ ही यह स्टोर हवादार भी होना चाहिए.  

बिज़नेस को कैसे बढाएं

दुकान में फलों के दामों में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहिए, साथ ही ग्राहकों के साथ अपना व्यवहार बनाकर रखना चाहिए. इसके लिए ग्राहकों से अच्छे शब्दों में बात करें, ताकि उन्हें अच्छा महसूस हो और वह आपकी दुकान में दोबारा ज़रूर आएं. इसके अलावा अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए बड़ी-बड़ी दुकानों, होटल, जूस की दुकान आदि से संपर्क कर सकते हैं.

fruits

अन्य ज़रूरी बातें

फल की दुकान का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस माना जाता है. हम सभी को पता है कि फलों में विटामिन, मिनिरल्स समेत कई स्रोत पाए जाते हैं, इसलिए हर व्यक्ति फलों का सेवन करता है. ऐसे में फलों का बिज़नेस आपको अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है. ऐसी जगह दुकान खोलें, जहां लोग आसानी से फल खरीद सकें. इसके अलावा कोशिश करें कि आप इस बिज़नेस के लिए कम से कम 2 दुकान खोलें, ताकि अगर एक दुकान से नुकसान होने की संभावना हो, तो दूसरी दुकान पर फल बेच सकें.

बिज़नेस से कितनी कमाई हो सकती है

आप इस बिज़नेस में कितना मुनाफा कमाते हैं, ये सिर्फ़ आपकी मेहनत पर निर्भर करता है. आप जितनी ज्यादा मेहनत करते हैं, उतना बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं. फलों का बिज़नेस एक सरल और सस्ता बिज़नेस है, इसलिए इस बिजनेस में हर कोई अपना हाथ आजमा सकता है.

ये भी पढ़ें: एक्वेरियम में रंगीन मछलियों का व्यवसाय करेगा आपकी जिंदगी रंगीन, जानें कैसे

English Summary: earn profits by doing fruit shop business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News