1. ग्रामीण उद्योग

सिर्फ 2 लाख में शुरू करें सोया मिल्क मेकिंग का बिजनेस, सरकार देगी 80% तक लोन

Soya Milk Factory

अगर आप कोई नया बिज़नेस (New Business) शुरू करने का योजना बना रहे है लेकिन पैसे के अभाव में शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि आज हम आपको एक खास बिज़नेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताएंगे. जिसे बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. दरअसल नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (NSIC) के इन्‍क्‍यूबेशन प्रोग्राम में सोया मिल्क मेकिंग को भी शामिल किया है. इस प्रोग्राम के अंतर्गत युवाओं को सोया मिल्क मेकिंग का बिजनेस कैसे शुरू होगा, करने और मार्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार की प्रधानमंत्री इम्लॉशुर यमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक लोन भी मिल रहा है. अगर आपके पास कारोबार शुरू करने के लिए सिर्फ एक लाख रुपए है तो आप सोया मिल्क मेकिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं.

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (NSIC)  देगी ट्रेनिंग

देश के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (NSIC) ने टेक्निकल सर्विस सेंटर शुरू किए हैं. इन सेंटर से कई तरह के बिजनेस के साथ-साथ नौकरी ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है. इसमें आपको सोया मिल्क मेंकिंग की भी पूरी ट्रेनिंग मिलेगी. साथ ही, इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (EDP) के तहत बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग इसकी भी ट्रेनिंग मिलेगी.

Soya Milk Making Unit

कितनी जगह की होगी जरूरत

NSIC की रिपोर्ट के मुताबिक, सोया मिल्क की छोटी यूनिट लगाने के लिए 100 वर्ग मीटर की जगह चाहिए. इसमें कवर्ड एरिया केवल 75 वर्ग मीटर लगता है. इसे किराये पर भी लिया जा सकता है.

मशीनरी व इक्विपमेंट पर निवेश, सब्सिडी और कमाई

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (NSIC) की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट में सोया मिल्क मेकिंग यूनिट की कुल कॉस्ट 11 लाख रुपए है. इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक से मुद्रा लोन लिया जा सकता है. बैंक आपको 80 फीसदी ऋण दे रहा है और आपको लगभग 2 लाख रुपये व्यवस्था करना होगा. आपको मशीनरी और इक्विपमेंट के तौर एक ग्राइंडर, कुकर, वायलर, मैकेनिकल फिल्टर प्रेस, टोपो बॉक्स, सोकिंग टैंक की जररूत होगी. इस पूरे सेटअप से आप 1 लाख 75 हजार लीटर सोया मिल्क का उत्पादन कर सकते हैं जो 30 रुपये प्रति लीटर से बिकता है. इससे 50 लाख रुपये तक कमाई होगी. यानी सारे खर्च निकालकर आप सोया मिल्क बनाने के कारोबार से मोटा मुनाफा कमा सकते है. इस ख़बर बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप http://www.nsic.co.in/NTSC/Main.aspx पर विजिट कर सकते हैं.

 

 

English Summary: Start business of making soy milk in just 2 lakhs, government will give loans up to 80%

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News