Rural Industry

कम पैसों में बेस्ट स्टार्ट-अप है लेमन ग्रास, होगा बंपर मुनाफ़ा

अगर आप भी किसी तरह का व्यवसाय करना चाहते हैं लेकिन पैसों के अभाव में नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए कृषि से जुड़ा कोई काम फ़ायदेमंद हो सकता है. आज के समय में खेती करोड़ों का मुनाफ़ा देने में सक्षम है. यही कारण है कि बीते कुछ वर्षों में भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां कृषि उत्पादों की तरफ आकर्षित हुई हैं. इस क्षेत्र में निवेश कम और फ़ायदा अधिक है. काम की तलाश करने वालों के लिए लेमन ग्रास एक अच्छा विकल्प है.

लाभकारी है लेमन ग्रास
वैसे लेमन ग्रास कोई अलग पौधा नहीं होते हुए भी खास है. दिखने में साधारण जंगली घास जैसा ही यह प्रतीत होता है परंतु कम ही लोग जानते हैं कि लेमन ग्रास हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. इसका बाज़ार आज के समय में बहुत मुनाफ़े वाला है. इसका सबसे अधिक उपयोग चाय के रूप में होता है.

दूध वाली चाय से बेहतर है लेमन ग्रास टी
दूध वाली चाय की जगह लेमन ग्रास से बनी चाय का सेवन अधिक स्वास्थ्यवर्धक है. सत्य तो यही है कि दूध वाली चाय की आदत आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दे सकती है. इससे आपको अपच और गैस की शिकायत हो सकती है. इसके विपरीत प्रतिदिन सुबह और शाम लेमन ग्रास की चाय का उपयोग करना बेहतर है.

जड़युक्त पौधा है लेमन ग्रास
लेमन ग्रास एक जड़युक्त पौधा है. एक बार लगने के बाद यह अपने आप तेजी से बढ़ता है. कई औषधीय गुणों से भरपूर लेमन ग्रास शक्तिवर्धक है इसलिए बुजुर्गों को इसका सेवन करना चाहिए. किसी भी तरह की सर्दी, बुखार या फिर गले में खराश जैसी दिक्कत में इसका सेवन राहत देता है. लेमन ग्रास वजन घटाने में भी सहायक है.



English Summary: lemon grass plant plantation of lemon grass tree growing on

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in