1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: कृषि से जुड़े इन 10 बिजनेस से कम निवेश में हर महीने होगी लाखों की कमाई!

​​​​​​Agriculture Business Idea

Agriculture Business Ideas: भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र की प्रमुख भूमिका है. वहीं इस पर देश की 60-70% आबादी प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निर्भर है. कृषि क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें बिजनेस कर लाभ कमाने की आपार संभावनाएं हैं. वहीं, कृषि क्षेत्र में कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया हैं जो इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं. 

गौरतलब है कि कृषि बिजनेस से तात्पर्य केवल फसलों की खेती से नहीं है, बल्कि इसमें पशुपालन, मुर्गी पालन, मछली पालन भी शामिल हैं. ऐसे में अगर आप किसी कम लागत वाले अच्छे कृषि बिजनेस की आईडिया की तलाश में हैं, तो आज हम कुछ सबसे अधिक डिमांड वाले कृषि बिजनेस के बारे में आपको बताएंगे, जिनके माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

बकरी पालन (Goat Farming)

ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब की गाय के नाम से मशहूर  बकरी  हमेशा से ही आजीविका के सुरक्षित स्रोत के रूप में पहचानी जाती रही है. बकरी छोटा जानवर होने के कारण इसके रख-रखाव में लागत भी कम होता है. सूखा पड़ने के दौरान भी इसके खाने का इंतज़ाम सरलता से हो सकता है. वहीं, बकरी पालन का बिजनेस उसके मीट के लिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा किया जाता है. बकरी पालन बिजनेस को कम पूंजी निवेश में आसानी से शुरू किया जा सकता है.

डेयरी बिजनेस (Dairy Business)

डेयरी बिजनेस एक अच्छा मुनाफा देने वाला व्यवसाय है. डेयरी बिजनेस को एक ऐसा बिजनेस माना जाता है जिसमें घाटा होने की संभावना बेहद कम होती है. दूध और दूध से बने उत्पादों का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग कभी नहीं कम नहीं होती. दूध के अलावा, इसमें खाद का भी बड़े स्तर पर निकलता है.

खाद एवं बीज विक्रेता (Certified Seed Dealer)

आप प्रमाणित खाद, बीज और कीटनाशक की बिक्री कर सकते हैं. खाद एवं बीज विक्रेता बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस लेना पड़ेगा. वहीं, इसके लाइसेंस को लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें कि इसकी शुरुआत करने के लिए ज्यादा पूंजी निवेश की जरुरत नहीं होती है.

जैविक खाद का उत्पादन (Organic Manure Production)

खेती में इन दिनों वर्मीकम्पोस्ट और ऑर्गेनिक फर्टिलाइज़र एक घरेलू व्यवसाय बनता जा रहा है. जैविक खाद बिजनेस कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है बस इसकी प्रोडक्शन प्रोसेस की जानकारी होनी चाहिए.

मशरूम की खेती (Mushroom Farming) 

मशरूम का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आपको कम वक्त में ज्यादा लाभ दिला सकता है. इसे कम खर्च और कम जगह में किया जा सकता है. मशरूम की मांग इन दिनों होटल, रेस्टोरेंट के साथ-साथ घरों में भी बढ़ गई है.

मुर्गी पालन (Poultry Farming)

मुर्गी पालन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज़ी से बढ़ने वाला बिजनेस बन चुका है. यह एक बेहतरीन फार्म कृषि उद्योग आईडिया में शामिल है. 

मधुमक्खी पालन (Bee keeping)

मधुमक्खी पालन एक ऐसा बिजनेस है, जिससे काफी अचका मुनाफा कमाया जा सकता है. यह एक कम खर्चीला घरेलू बिजनेस है, जिसमें आय, रोजगार व वातावरण शुद्ध रखने की क्षमता है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे समाज के हर वर्ग के लोग अपना कर लाभान्वित हो सकते हैं. हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ट्रेनिंग की भी जरूरत होती है, जिसे एक समयांतराल पर केंद्र व राज्य सरकारों के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है.

मछली पालन (Fish Farming) 

मछली पालन करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. वहीं, इसमें कई तरह के आधुनिक प्रयोग करते रहने से यह ज्यादा लाभकारी हो सकता है. इसमें पूंजी निवेश की जरूरत ज्यादा पड़ती है.

औषधीय जड़ी बूटियों की खेती (Medicinal Plant Business)

बिजनेस के तौर पर औषधीय पौधे व जड़ी-बूटीयों की खेती काफी लाभदायक होती है. अगर आप इसमें अच्छी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और आपके पास पर्याप्त ज़मीन है, तो आप इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. हालांकि, इसके बिजनेस में सरकारी लाइसेंस की भी जरुरत पड़ती है.

आलू के पाउडर का बिजनेस (Potato Powder Business)

आलू के पाउडर का उपयोग बड़े पैमाने पर स्नैक फूड उद्योग में किया जाता है. इसका इस्तेमाल अब उन सभी प्रकार के व्यंजनों में किया जाने लगा है जिसमें मसले हुए आलू की जरूरत होती है. यह सब्जी की ग्रेवी और सूप को बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता है. अतः आलू के पाउडर का बिजनेस भी करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: 10 agricultural businesses will earn millions every month

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters