1. विविध

Vastu Tips:  घर की इस दिशा को हमेशा रखें साफ, होगी धन की वर्षा

वास्तुशास्त्र के इन छोटे से उपायों को करने से घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं होगी, साथ ही मां लक्ष्मी हमेशा धन की वर्षा करेंगी...

लोकेश निरवाल
Vastu Tips

आज के समय में कई लोग वास्तु शास्त्र में यकीन करते हैं, इसलिए वह अपने हर एक काम को वास्तु के अनुसार करते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर की दिशा का भी अपना एक अलग स्थान होता है. 

तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर की दिशा के बारे में विस्तार से जानते हैं कि कहीं आप भी अनजाने में ऐसी गलतियां तो नहीं करते हैं, जिससे आपके घर में हमेशा आर्थिक तंगी (Cash-strapped) बनी रहती हो.

उत्तर दिशा में न रखें भारी सामान (Do not keep heavy goods in the north direction)

अगर हम वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर की उत्तर दिशा में कभी भी भारी सामान को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि उत्तर दिशा में भगवान कुबेर का वास होता है. अगर आप घर की इस दिशा में कुबेर भगवान को रखते हैं, तो ऐसा करने से आपके घर से लक्ष्मी चली जाती हैं और आर्थिक तंगी बनी रहती है.

उत्तर दिशा में शौचालय (North facing toilet)

घर की उत्तर दिशा में शौचालय को नहीं बनवाएं. अगर आपके घर की उत्तर दिशा में शौचालय बना है, तो कभी भी घर में मां लक्ष्मी अपनी कृपा नहीं बरसाती है. अगर आप किसी कारणवश घर की उत्तर दिशा से शौचालय नहीं हटा पाते हैं, तो आपको बाथरूम में एक कांच की कटोरी में साबुत नमक को भरकर रखना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु शास्त्र का दोष कम होता है, लेकिन ध्यान रहे कि इस नमक को हर सप्ताह बदलते रहें. 

उत्तर दिशा में जूते-चप्पल (North side shoes)

अगर आप घर की उत्तर दिशा में जूते-चप्पल को रखते हैं, तो ऐसा करने से भी आपके घर में हमेशा पैसों की कमी बनी रहती है और साथ ही आपे मां लक्ष्मी भी नाराज रहती है. इससे घर की सभी सुख-सुविधाएं छीन जाती हैं, इसलिए आज ही आपने घर की उत्तर दिशा से जूते-चप्पल को हटाकर अन्य दिशा में रखें.

ये भी पढ़ें : वास्तु शास्त्र के इन छोटे-छोटे उपायों से दूर होगा तनाव

उत्तर दिशा को रखें साफ (keep the north direction clean)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ रखें. अगर आप घर की इस दिशा को गंदा रखते हैं, तो यह आपके लिए आर्थिक तंगी का कारण बन सकता है और साथ ही घर में धन का प्रवाह कम होने लगता है, इसलिए घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

English Summary: Vastu Tips Always keep this direction of the house clean Published on: 21 July 2022, 10:16 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News