1. विविध

Vegetables Grown in Home: बरसात में लगाएं ये सब्‍ज‍ियां, नहीं चाहिए ज्यादा जगह

महंगाई के इस दौर में अब आप घर पर ही सब्जियां उगा सकते हैं, जो आपकी जेब और सेहत दोनों के लिए लाभदायक रहेंगे..

निशा थापा
Grow these healthy vegetables at home this monsoon
Grow these healthy vegetables at home this monsoon

सब्जियां मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं. इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और प्रोटिन सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. आजकल बाजार में हमें बहुत प्रकार की सब्जियां देखने को मिलती हैं, जो कि अक्सर खाद, उर्वरक का प्रयोग कर उगाई जाती हैं, जिनमें कहीं न कहीं सारे पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं. 

आज हम आपको बताएंगे कि इस सीजन आप घर पर ही  कौन सी सब्जियां उगा सकते हैं. जिनके लिए आपको अधिक जगह की भी आवश्यकता नहीं होगी, आप घर की छत व किचन गार्डन में भी सब्जियां उगा सकते हैं.

लौकी

लौकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें सभी तरह के विटामिन मौजूद होते हैं. इसको आप सब्जी के अलावा जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं, जो वजन कम करने में मदद करता है.  आप अपनी छत या किचन गार्डन में इस बरसाती मौसम लौकी उगा सकते हैं.

भिंडी

भिंडी लगभग हर बच्चों की पसंदीदा सब्जी होती है. आप भी अपने घर आंगन में भिंडी के पौधे लगा सकते हैं, जिसके बाद आपको एक सीमित समय तक भिंडी मिलती रहेगी.

मिर्च

भारतीयों खाने में जब तक तीखापन ना आए, लोगों को मजा नहीं आता, इसलिए भारत के लोग अधिक मिर्च का सेवन करते हैं. आप भी इस सीजन घर पर मिर्च का पौधा लगाकर घर की हरी मिर्च का स्वाद ले सकते हैं.

टमाटर

टमाटर जिसमें विटामिन-सी की प्रचूर मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए लाभकारी होता है, मगर कभी कभार टमाटर के दामों में उछाल आने के कारण आम जनता इसका स्वाद लेने से वंचित रह जाती हैं, लेकिन आप अब घर पर ही टमाटर का पौधा लगा सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें, तो उत्तर भारत में टमाटर के बीज लगाने का सही समय जून से अगस्त के बीच होता है तो वहीं, दक्षिण भारत में टमाटरों की बुवाई के लिए सही समय जुलाई अगस्त है.

खीरा

खीरा हर किसी की पसंद है. खीरे का सेवन अक्सर हम भोजन के साथ सलाद के रूप में करते हैं. भारत में खीरा उगाने का सही समय, फरवरी, मार्च तथा जून – जुलाई होता है. आपको बता दें कि खीरे का बारिश के सीजन में उगाने से परिणाम अच्छा मिलता है.

बैंगन

मानसूनी सीजन में बैंगन की पैदावार भी अच्छी होती है. बैंगन उगाने के लिए जून- जुलाई का महीना अनुकूल माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Edible Flowers: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं यह फूल

पालक

पालक उन हरी सब्जियों में से एक है, जिसमें कई पौषक तत्व पाए जाते हैं. पालक  उगाने के लिए सबसे सही समय मानसूनी सीजन होता है. आप भी अपने गमले में पालक उगा सकते हैं.

कद्दू

कद्दू उगाने के लिए आपको केवल एक छोटे से गमले की आवश्यकता होती है, उगने के बाद यह बेल बनकर तारों में अपनी जगह खुद बना लेता है. यह सीजन कद्दू की बुवाई के लिए बहुत ही अनुकूल होता है.

English Summary: Grow these healthy vegetables at home this monsoon Published on: 20 July 2022, 05:54 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News