1. विविध

इन 4 इनडोर प्लांट के जारिए पाएं स्वच्छ और ताज़ी हवा

स्वाति राव
स्वाति राव

Indoor Plants

आजकल ज्यादातर लोग AC चलने की वजह से अपने कमरों को पूरी तरह बंद कर देते हैं,  इससे कमरे में प्राकृतिक हवा किसी भी प्रकार से अन्दर नहीं आ पाती है. प्राक्रतिक हवा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

इसलिए हमे अपने घर में उन पौधों को लगाने चाहिए जो हवा में से अशुद्धियों को दूर करते हों. इसलिए अपने घर को स्वच्छ और ताजी हवा प्रदान करने के लिए किन पौधों को लागाना चाहिए जानिए इस लेख में- 

हम भले ही घर में रहते हों, लेकिन घर के अन्दर खिड़की और दरवाजे से आने वाली हवा विषैली होती है. यह घर के अन्दर रोग और विषाक्त पदार्थ लाती है जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है. सवाल ये उठता है की इन विषैली हवा को आप नहीं देख सकते है, और इसे नजरअंदाज भी नहीं कर सकते.

यहाँ कुछ महत्वपूर्ण इनडोर पौधों के बारे में बताएँगे जो आपके घर के अन्दर आने वाली हवा को शुद्ध करते हैं-

नाग पौधा (Snake Plant)

हमारे दैनिक जीवन में अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे भोजन के साथ-साथ शुद्ध पर्यावरण एवं शुद्ध हवा की भी आवश्यकता होती है. और आज कल वायु प्रदूषण एक आम समस्या है और हम सब इससे जूझ रहे हैं. नाग पौधा एक ऐसा पौधा है जो हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार होता है.

इसकी मुख्य खासियत यह है कि यह पौधा दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन उत्पन्न करता है, जो बाकी पौधों के मुकाबले अधिक होता है. इसलिये इसे हवा को साफ़ करने के लिये अच्छा माना जाता है. नाग पौधा हवा से प्रदूषण की मात्रा को कम करता है और प्रदूषण के कारण होने वाले किसी भी प्रकार के जलन, एलर्जी, मतली जैसी समस्याओं को रोकता है.

ऐरेका पाम (Areca Palm) 

यह पौधा हवा को शुद्ध करने में काफी कारगर साबित होता है. यह कई बीमारियों से भी बचाता है. यह घर की हवा से जहरीले-विषैले तत्व जैसे फार्मेल्डीहाइड, ज़ाईलीन, टोल्युईन, एसीटोन, कार्बन डाई आक्साइड गैस सोखता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है जोकि शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा, यह देखने में भी बेहद खूबसूरत होते हैं.

क्रोटोन (Croton) 

क्रोटोन में हवा को शुद्ध करने की अद्भुत क्षमता होती है और यह हवा में मौजूद हर प्रकार के हानिकारक तत्वों को सोख लेता है और आपको ताजी हवा प्रदान करता है. इसलिए यदि आप कोई इंडोर प्लांट लेने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिये एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसके साथ ही इसे अगर हम वास्तु की नजर से देखें तो ये बहुत सकारात्मक उर्जा प्रदान करता है. जो आपके घर को अच्छा वातावरण प्रदान करने में सहायक साबित होता है. ये कई रंगों जैसे कि लाल, पीला, नारंगी, आदि रंगों में उपलब्ध होते हैं और इनके मोहक रंगों के कारण ये बेहद आकर्षक दिखते हैं.

मनी प्लांट (Money Plant) 

ये बहुत आम पौधा है, जिससे हर कोई वाकिफ होता है. इसे आप आसानी से लोगों के घरों में देख सकते हैं. इसके कई नाम हैं जैसे कि-  एपिप्रेमनम ऑरियम, डेविल्स आइवी, गोल्डन पोथोस व कई अन्य. ये सदाबहार पौधा है और इसके पत्ते दिल के आकर के होते हैं, जो देखने में बेहद आकर्षक होते हैं. मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र की दृष्टि से काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक (Good Luck) बढ़ता है और घर परिवार में धन एवं समृद्धि आती है. यह पौधा हर प्रकार की अशुद्धियों को भी दूर करता है, क्योंकि इसमें ऑक्सीजन उत्पादन की अद्भुत क्षमता होती है.

English Summary: To give clean and fresh air to the house, plant these plants

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News