1. विविध

अपने घर को सजाने और सुख समृद्धि लाने के लिए इन पौधों का उपयोग करें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

अगर आप पौधों का बारीकी से निरीक्षण करते हैं, तो आप पाएंगे कि वे जो करते हैं हम मनुष्य उससे बिल्कुल विपरीत करते है. वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं. यह घर में हानिकारक ज़हरीले पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और हमारे आस-पास की हवा को ताज़ा करते हैं. नासा के एक शोध के अनुसार, पौधे 24 घंटे में 87 प्रतिशत तक वायु विष को निकाल सकते हैं। इसके साथ ही यह भी पता चला है कि इनडोर पौधे तनाव के स्तर को कम करते हैं और मूड ठीक रखने में भी मददगार होते हैं.

ये इनडोर प्लांट हमारी सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं, वहीं ये हमारे घरों को आकर्षक भी बनाते हैं. यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. तो आइये जानते हैं ऐसे कुछ पौधों के बारे में…

मनी प्लांट (Money Plant)

सबसे आम घरेलू पौधा है जो घर के वित्त को बढ़ाने के लिए माना जाता है. अन्य इनडोर पौधों के विपरीत जिनकी जड़ें मिट्टी के अंदर बढ़ती हैं, इसकी जड़ें पानी के अंदर भी बढ़ सकती हैं. वास्तु शास्त्र में भी इस पौधे का बहुत महत्व है.

लकी बैम्बू  (Lucky Bamboo)

लकी बैम्बू एक ऐसा पौधा है जो घर के अंदर कम और अप्रत्यक्ष धूप में भी उगने वाला पौधा है जिसकी देखभाल करना बहुत आसान है. इसके बारे में कहा जाता है कि ये जिस जगह पर उगता है वहाँ सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

अम्ब्रेला पाम (Umbrella Plant)

अम्ब्रेला पाम एक सदाबहार सजावटी पौधा है, जो घर के अंदर या छायादार और बगीचे में एक बोगी जगह में आसानी से उगाया जा सकता है.

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट एक कम रख-रखाव वाला पौधा है यह एक बहुत टिकाऊ और लोकप्रिय हाउस प्लांट है, जो अंधेरे में भी आसानी से बढ़ जाता है.

English Summary: Use these indoor plants to decorate your home and bring happiness

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News