1. विविध

Low Light Plants: कम रोशनी वाली जगह पर लगाएं ये 5 पौधे, बढ़ेगी घर की शोभा और सुंदरता

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Low Light Plants

Low Light Plants

घर में पेड़-पौधे लगा दिए जाएं, तो उनकी शोभा व सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है, लेकिन मौजूदा समय में अधिकतर लोग घरों में पौधे नहीं लगा पाते हैं. इसका कारण यह है कि किसी के पास समय नहीं है, किसी के घर में खुली जगह नहीं है और सबसे आम समस्या है, जिसकी वजह से लोग पौधे नहीं उगाते हैं, वह घर में धूप का न आना है.

मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे पौधे भी हैं, जिन्हें घर के अंदर कम रोशनी में उगाया जा सकता है. इन पौधों को इंडोर प्लांट, ऑर्नामेंटल प्लांट या फिर ऑक्सीजन प्लांट भी कहा जाता है.

इसके अलावा कुछ पौधों को लॉ लाइट प्लांट (Low Light Plant) भी कहते हैं. अगर आप कम रोशनी वाले पौधों को उगाना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़िए. इन पौधों को लगाते समय कुछ खास बातों का ख्याल भी रखिए.

ज़ीज़ी प्लांट (ZZ Plant)

इस प्लांट की 2 किस्में नर्सरी के लिए मिल जाएगी. एक नर्सरी के पत्ते हरे होते हैं, तो वहीं दूसरे के काले होते हैं. आप इस प्लांट को कटिंग करके भी लगा सकते हैं. इस पौधे को ज्यादा पानी की ज़रुरत नहीं होती है. इस पौधे को ऐसी जगह पर रखा जाता है, जहां हल्की नमी हो.

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

यह पौधा कटिंग से विकसित किया जाता है, जो हवा को शुद्ध करता है. आप इस पौधे को मिट्टी या पानी में उगा सकते हैं. इसके लिए एक पत्ते को लें, फिर साफ़ करके नीचे से सीधा काट लें. अब बड़ी पत्ती में से 1 या 2 कटिंग कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इस पौधे को कम रोशनी वाली जगह पर रखना है.  

चायनीज एवरग्रीन प्लांट (Chinese Evergreen Plant)

यह एक सदाबहार पौधा है, जिसे एग्लोनेमा भी कहा जाता है. इस पौधे को हल्की रोशनी की ज़रूरत पड़ती है.

आप इसे पानी में उगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि हर हफ्ते इस पौधे का पानी बदलता रहे. इस पौधे को थोड़े गर्म तापमान की जरूरत पड़ती है.

फिलोडैन्ड्रोन प्लांट (Philodendron Plant)

इस पौधे की कई किस्में मौजूद हैं. इसकी एक किस्म के पत्तों का रंग हल्का हरा होता है, तो वहीं दूसरी किस्म का रंग गहरा हरा होता है. आप इसे कटिंग लेकर घर में लगा सकते हैं. यह हवा को शुद्ध करता है. यह पौधा काफी बढ़ता है, इसलिए इसे सहारे की जरूरत पड़ती है. ऐसे में पौधे को सहारा देने के लिए लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं.

सिंगोनियम प्लांट (Syngonium Plant)

इस पौधे को एरोहेड भी कहा जाता है, क्योंकि इसके पत्ते तीर के सिरे जैसे दिखाई देते हैं. इस पौधे को कटिंग से आसानी से लगाया जा सकता है. यह ऑक्सीजन देता है, साथ ही हवा को शुद्ध करता है. इस पौधे को मिट्टी और पानी, दोनों में उगा सकते हैं. आप इस पौधे को बोतल या फ्लावर पॉट में लगा सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल (Take care of these things)

  • अगर पौधों को कम रोशनी मिल रही है, तो इन्हें महीने में 1 या 2 बार खिड़की के पास रख दें.

  • पानी का खास ख्याल रखें. अगर गमलों में मिट्टी नहीं सूखी है, तो बिल्कुल पानी न दें.

  • जब पौधे ज्यादा बढ़ते दिखाई दें, तो समय-समय पर पौधों की कटाई-छंटाई करते रहें.

English Summary: low light plants at home

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News