1. विविध

Agriculture Mobile App: ये 5 मोबाइल ऐप कृषि से जुड़े किसानों के लिए बने पसंदीदा, खेती से जुड़ी हर नई तकनीक की मिलती है पूरी जानकारी !

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कृषि का जलवायु से बहुत गहरा संबंध होता है. किसान जलवायु और तापमान के आधार पर हर फसल की बुवाई करता है, ताकि उससे फसल की अच्छी उपज प्राप्त हो पाए. मगर कभी-कभी मौसम में बदलाव या प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसान की पूरी मेहनत खराब हो जाती है. मौसम बदलाव के कारण फसल का उत्पादन उतना अच्छा नहीं हो पाता, जितने अच्छे की किसान उम्मीद रखता है. इस समस्या के समाधान के लिए किसान कुछ खास मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं. इसके द्वारा किसानों को मौसम से लेकर मंडी तक की सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. खास बात यह है कि इन ऐप पर किसान वीडियो में नई तकनीक को देखकर अपना सकते हैं. आइए आपको ऐसे 5 खास मोबाइल ऐप के बारे में बताते हैं.

1.एग्री मीडिया वीडियो एप

2.इफको किसान एप

3.एग्री एप

4.किसान योजना

5.फार्मबी

mobile

एग्री मीडिया वीडियो ऐप (Agri Media Video App)

यह एक वीडियो ऐप है, जो कि अधिकतर किसानों की पसंद बना हुआ है. इसकी मदद से किसान अपनी कीट प्रभावित फसल की फोटो लेकर ऐप पर अपलोड कर सकता है और कृषि विशेषज्ञों से उसकी रोकथान के लिए सलाह ले सकता हैं. इस तरह किसान घर बैठे फसलों को कीट और रोग से बचा सकते हैं. बता दें कि यह एक वीडियो ऐप है,  जिस पर किसान दूसरी फसल के वीडियो भी देख सकते हैं. इसके अलावा खेती की नई तकनीक की जानकारी भी ले सकते हैं.

इफको किसान ऐप (IFFCO Farmers App)

इस मोबाइल ऐप के जरिए किसान अपनी फसल समेत अन्य कृषि संबंधी जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप द्वारा कृषि विशेषज्ञों से फसलों के दाम, मौसम की जानकारी, मिट्टी की जांच और खेती के जुड़ी कोई भी सलाह ले सकते हैं. यह एक एंड्राइड ऐप है, जो कि करीब 10  भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है.

एग्री ऐप (Agri App)

यह एक ऐसा एग्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां किसानों को खेतीबाड़ी से लेकर सरकारी योजनाओं तक की पूरी जानकारी दी जाती है. खास बात है कि यहां कृषि विशेषज्ञों से मैसेज द्वारा बात की जा सकती है. इस पर खेतीबाड़ी संबंधी कई वीडियो भी उपलब्ध होती हैं, जिससे किसानों को आधुनिक तकनीक की जानकारी मिल पाती है.

ये खबर भी पढ़ें: भेड़ पालन है मुनाफे का व्यवसाय, जानिए आपके क्षेत्र के लिए कौन-सी नस्ल रहेगी लाभकारी

mobile app

किसान योजना ऐप (Kisan Yojana App)

इस कृषि मोबाइल ऐप के जरिए किसान सरकारी योजनाओं संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस पर राज्य की योजनाओं के विषय में बताया जाता है. इस ऐप की मदद से किसानों को सरकारी योजना की जानकारी लेने के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ता है. इससे समय की भी बचत होती है.

फार्मबी ऐप (Farmby App)

यह खेतीबाड़ी से जुड़ा एक ऐसा ऐप है, जो कि किसानों की खास पसंद बना हुआ है. इस ऐप द्वारा किसान अपनी जिज्ञासा को दूर कर सकते हैं. किसान विशेषज्ञों से उन्नत खेती और तकनीक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इस ऐप द्वारा किसान फसल की लगभग 450 किस्म चुन सकता है. इसके साथ ही बाजार और मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Farming made easy with the help of Top 5 Agriculture Mobile App

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News