Others

Coronavirus Protection Tips: सिर्फ इन 7 बातों को फॉलो करके कोविड-19 के संकम्रण से बचें

Coronavirus Protection Tips

आजकल मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है, क्योंकि मानसून दस्तक चुका है. इस बदलते मौसम में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अधिक सावधानी बरतना जरुरी है. बारिश के मौसम में वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, फ्लू जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है, लेकिन इस वक्त ये सभी लक्षण कोरोना वायरस के भी हो सकती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना खास ध्यान रखें. आइए आपको कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए कुछ ज़रूरी बाते बताते हैं.

इन्यूनिटी के लिए पिएं काढ़ा

इस वायरस से बचे रहने के लिए रोजाना 2 से 3 बार काढ़े का सेवन ज़रूर करें. आप इस काढ़े को घर में आसानी से बना सकते हैं. बता दें कि कई शोध में बताया गया है कि इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

आंख, मुंह, और नाक ज्यादा न छुएं

कई जानकारों का कहना है कि यह वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के जरिए प्रवेश करता है, इसमें आंख, मुंह और नाक शामिल है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप आंख, मुंह और नाक को ज्य़ादा न छुएं.

हैंड सैनिटाइजर साथ रखें

इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमेशा अपने पास एक सैनिटाइजर ज़रूर रखें. अगर किसी भी सार्वजनिक जगह पर जाते हैं, तो पर्सनल स्पेस बनाकर रखें, साथ ही सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करते रहें.

ये खबर भी पढ़ें: Tulsi Milk: तुलसी मिल्क रखेगा आपकी सेहत का खास ख्याल, जानिए इसके सेवन से होने वाले अनगिनत फायदे

हाथ धोने की आदत डालें

अपने हाथों को बार-बार धोते रहें. यह एक कारगर तरीका है. बता दें कि अगर आप पूरे दिन घर में हैं, तो ज्यादा हाथ धोने की जरुरत नहीं है, लेकिन अगर आप खाना बनाते हैं या फिर छींकने और खांसते हैं, तो अपने हाथों को जरूर धो लें.

गुनगुना पानी पिएं

रोजाना गुनगुना पानी का सेवन करते रहें, क्योंकि यह डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत करता है. अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहता है, तो यह वायरस आपको अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा. ऐसे में गुनगुने पानी का सेवन करना ज़रूरी है.

मास्क पहनें

इस वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है. कई शोधों में बताया गया है कि मास्क पहनने से संक्रमण को रोका जा सकता है.

यात्रा न करें

अगर आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है, तो यात्रा करने से बचें. ज़रूरी है कि आप इस वक्त ट्रेन और प्लेन से लंबे सफर पर न जाएं. अगर कोई जरूरी काम है, तो अपनी सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लें, इसके बाद ही सफर पर जाएं.

ये खबर भी पढ़ें: किसानों, सरपंच, ग्राम पंचायत के लिए रेनो दे रहा स्पेशल छूट



English Summary: Coronavirus Protection Tips

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in