1. विविध

प्रदूषण से बचने का रामबाण तरीका, घर में लगाएं एयर प्यूरीफाइंग पौधें

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ने कोहराम मचाया हुआ है. हालात ये है कि यहां पब्लिक हेल्थ  इमरजेंसी लागू किया गया है. वैसे विज्ञानिकों के मुताबिक इस समय मात्र दिल्ली ही नहीं बल्कि भारत के अधिकतर राज्य जहरीली हवा का सामना कर रहे हैं. अधिकतर राज्यों के एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरे के निशान से बहुत ऊपर हैं. ऐसे में लोगों के स्वास्थ पर इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है.

बढ़ते हुए वायु प्रदूषण का तोड़ इस समय ना तो केंद्र सरकार के पास है और ना ही राज्य सरकारों के पास. ऐसे में अपने और अपने परिवार के स्वास्थ को लेकर आपको गंभीर होने की जरूरत है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं जिन्हें आसपास की हवा को प्रदूषण से मुक्त रखने में महारत हासिल है. ये पौधें सामान्य पौधों के मुकाबले बहुत अधिक मात्रा में आपको प्राण वायु यानि ऑक्सीजन प्रदान करते हैं.

मनी प्लांट

मनी प्लांट को आम तौर पर लोग घर में शुभता के लिए रखते हैं. लेकिन लोक मान्यताओं के अलावा साइंटिफिक कारणों से भी ये आपके घर के लिए फायदेमंद है. यह हवा को प्रभावी रूप से शुद्ध करते हुए आस-पास के प्रदूषण को तेजी से सोख लेता है. आसानी से बढ़ने वाला ये पौधा कार्बन मोनो आक्साइड और कार्बन डिऑक्साइड जैसी गैसों को कम करता है.

एलोवेरा

एलोवेरा पौधें का प्रयोग अक्सर सुंदरता से जुड़ें कार्यों के लिए किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पौधा सन फ्रेंडली होने के कारण हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को भारी मात्रा में कम करता है.

पीस लिली प्लांट

यह पौधा हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है. घर की हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को दूर करके ये स्वच्छ ऑक्सीजन प्रदान करता है.

सिंगोनियम पौधा

इस पौधे को लोग इसकी खूबसूरती के लिए खरीदते हैं. लेकिन ये ना सिर्फ देखने में सुंदर है बल्कि हवा को स्वच्छ करने में भी इसका कोई मुकबाला नहीं है. घर के इनडोर वायु प्रदूषण को ये परत दर परत कम करते हुए ऑक्सीजन छोड़ता है.

English Summary: best house plants for air purifier these plants protect you from pollution

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News