1. ख़बरें

ग्राम सुरक्षा योजना: सरकार की इस स्कीम में निवेश कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

प्राची वत्स
प्राची वत्स
investment.

Gram Suraksha Yojana

हर एक व्यक्ति के लिए ये जरुरी है की वो अपनी आय का कुछ हिस्सा कहीं अच्छी जगह निवेश करे. निवेश न सिर्फ आपके लिए अच्छी रिटर्न लेकर आता है, बल्कि आपके आने वाले कल को भी सुरक्षित करने में आपकी मदद करता है. ऐसे में हर मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए निवेश करना बेहद जरूरी है.

लेकिन निवेश कहां और कैसे करें ये एक समस्या सदियों से चलती आई है. बीते कुछ सालों से  कई लोग बैंकों में पैसा जमा करने की बजाए उसको स्टॉक, म्यूचुअल फंड, क्रिप्टो करेंसी आदि जगहों पर इन्वेस्ट  कर रहे हैं. हालांकि इस क्षेत्र में निवेश करना थोड़ा रिस्की जरूर होता है. हां अगर इस बीच मार्केट अच्छी परफॉर्म करे तो एक अच्छा रिटर्न भी लोगों को मिलता है, लेकिन हमारे समाज में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बिना रिस्क अपना पैसा निवेश करना पसंद करते हैं.

जो लोग बिना जोखिम लिए हुए अपने पैसों को निवेश करने के विकल्पों की तलाश करते हैं. आपको बता दें भारतीय पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी खास स्कीम है, जिसमें निवेश करने के बाद आप एक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. इंडियन पोस्ट की इस स्कीम का नाम ग्राम सुरक्षा योजना है. इस स्कीम में इन्वेस्ट करने के बाद आप बिना किसी जोखिम लिए एक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. भारत में कई लोग हैं जो ग्राम सुरक्षा  योजना  को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है इसकी ख़ासियत.

ग्राम सुरक्षा स्कीम को कोई भी भारतीय नागरिक खरीद सकता है. इसकी आयु सीमा 19 से 55 वर्ष के बीच तय की गयी है. इस स्कीम के तहत आप  10,000 से लेकर 10 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इसका प्रीमियम आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भर सकते हैं. वहीं प्रीमियम के भुगतान के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले इस स्कीम में करें निवेश, पैसा होगा डबल

इस पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदने के 4 साल बाद ही आप लोन ले सकते हैं. इस स्कीम के तहत यदि आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम भरना होगा.

वहीं अगर आप 58 साल के लिए इसे खरीदते हैं तो प्रीमियम की रकम 1463 रुपये मासिक अदा करनी होगी. इसके अलावा 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये मासिक प्रीमियम भरना होगा. प्रीमियम के 55 साल होने पर स्कीम के ग्राहकों को 31.60 लाख रुपये मिलेंगे

English Summary: You can earn good profits by investing under Gram Suraksha Yojana

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters