1. सरकारी योजनाएं

Double Money! पोस्ट ऑफिस की इन 7 स्कीम्स में निवेश करने पर पैसा होगा डबल, जानिए नाम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Post Office Scheme

Post Office Scheme

अगर अपना पैसा सुरक्षित रखना है, तो आपको निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) का चुनाव करना चाहिए. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की स्कीम सुरक्षित और सिक्योर (Top Investment Plan) निवेश है. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम्स (Post Office Scheme) बेहतर रिटर्न (Best Return) भी देती है.

इससे जुड़ी खास बात यह भी है कि केंद्र सरकार ने सितंबर की तिमाही के लिए सभी छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) के ब्याज दर में बदलाव भी नहीं किया है. ऐसे में आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स (Post Office Scheme) में निवेश करना कफी लाभकारी साबित हो सकता है. ये आपको कम समय में डबल मुनाफा देंगी, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में सुबकुछ.

पोस्ट ऑफिस की कुछ खास स्कीम्स (Some special schemes of post office)

  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

  • रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD)

  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

  • पीपीएफ योजना (PPF)

  • मंथली इनकम स्कीम (MIS)

  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

  • टाइम डिपॉजिट योजना (TD)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSYY) चलाई गई है. ये एक छोटी बचत योजना है, जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. ये एक बेहद महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना में सबसे अधिक 7.6 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है. इसके साथ ही 9 साल में पैसा डबल हो जाएगा.

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD)

आरडी (RD) में 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है, साथ ही आपका पैसा 12 साल में डबल हो सकता है. ये स्कीम आपका भविष्य सुरक्षित रख सकती है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

आपको सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है. इस स्कीम में पैसा 9.73 साल में डबल होता है.

पीपीएफ योजना (PPF)

पीपीएफ स्कीम (PPF) एक लॉन्ग टर्म निवेश का बेहतर विकल्प है, इसलिए इसमें फंड बनाने का बेहतर अवसर मिलता है. अगर आप पीपीएफ (PPF) में निवेश बनाए रखते हैं, तो यह आपको गारंटीड करोड़पति बना सकती है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर 7.1 प्रतिशत की है. इस स्कीम में पैसा 10 साल में डबल हो जाएगा.

मंथली इनकम स्कीम (MIS)

यह स्कीम निवेशकों को हर महीने एक तय रकम की कमाई की गारंटी देती है. इसमें अकाउंट खोलकर एकमुश्त पैसा जमा करना होता है. मंथली इनकम स्कीम (MIS) में पैसा निवेश करने पर 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस स्कीम में पैसा 10 साल में डबल हो जाता है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

यह पोस्ट ऑफिस की बेस्ट सेविंग स्कीम है. इस स्कीम में 6.8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है. यह 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें 10 साल में पैसा डबल हो जाता है.

टाइम डिपॉजिट योजना (TD)

टाइम डिपॉजिट स्कीम में पैसा निवेश करने का एक बड़ा फायदा यह है कि आपको निवेश पर 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी मिलती है. आपको 1 से 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट योजना में पैसा निवेश करने से 5.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस स्कीम में निवेश करने से 13 साल में पैसा डबल हो जाता है. अगर आप 5 साल के टाइम डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो 6.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है.

English Summary: Money will double by investing in 7 schemes of post office

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters