1. ख़बरें

दिवाली से पहले इस स्कीम में करें निवेश, पैसा होगा डबल

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Money
Get Your Money Double

सरकार की लगभग योजना गरीबों और मध्यम लोगों को ध्यान में रखते हुए होता है. सरकार की यह कोशिश हमेशा से रही है कि कैसे देश की आर्थिक स्थिति को सामान्य रखा जाए.

ऐसी ही स्कीम सरकार फिर से जनता के बीच लेकर आ रही है. जहां आप अपना पैसा लगाकर दोगुना प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी किसी ऐसे स्कीम की तलाश कर रहे थे, तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की हो सकती है. मोदी सरकार की पैसा डबल करने वाली स्कीम से मध्यम वर्ग वालों को मुनाफा और राहत दोनों ही मिल सकता है. वहीं दूसरी तरफ इससे निवेशकों को बंपर फायदा हो रहा है. इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है. आप इसे पोस्ट ऑफिस  में जाकर खुलवा सकते हैं. इस स्कीम में आपके पैसे की पूरी तरह गारंटी रहती है.

प्राइवेट कंपनियां जब इस तरह का स्कीम लेकर बाजारों में आती हैं, तो बहुत सारे लोगों के मन में पैसा डूबने या बर्बाद होने का डर रहता है, लेकिन सरकारी स्कीम में जनता के मन का यह डर खत्म हो जाता है.

इस स्कीम में आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है. कई ऐसे लोग हैं जो सेविंग्स या फ्यूचर प्लानिंग के तहत अलग-अलग स्कीमों में अपना पैसा लगाते हैं. अगर आप भी अपना पैसा डबल करने वाली कोई स्कीम देख रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

स्कीम की ब्याज दर

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेशकों को 6.9 % की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें निवेशकों को सालाना कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें निवेशकों को सर्टिफिकेट के रूप में निवेश करना होता है.

क्या है कंपाउंड इंट्रेस्ट

कंपाउंड इंटरेस्ट किसी लोन या डिपॉजिट पर ब्याज है, जिसकी गणना आरंभिक प्रिंसिंपल अमाउंट और पहले की अवधियों से संचित ब्याज दोनों के आधार पर की जाती है. अनुमान है कि इसका उद्भव 17वीं सदी में इटली में हुआ था. कंपाउंड इंटरेस्ट को ‘ब्याज पर ब्याज' माना जा सकता है और यह राशि को सरल ब्याज, जिसकी गणना केवल प्रिंसिंपल राशि पर की जाती है, की तुलना में अधिक तेज गति से बढ़ाएगा. जिस दर पर कंपाउंड इंटरेस्ट जमा होता है, वह कंपाउंडिंग की बारंबारता (फ्रीक्वेंसी) पर निर्भर करती है जैसे कि जितनी अधिक कंपाउंडिंग अवधि की संख्या होगी, कंपाउंड इंटरेस्ट उतना ही अधिक होगा.

मिनिमम कितना पैसा लगा सकते हैं.

अगर हम मिनिमम लागत की बात करें तो आप इस स्कीम में 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. आप इसे 100 रुपये के मल्टीपल में खरीद सकते हैं. इसमें आप 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. आप ये सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं.

कौन-कौन उठा सकता है इस स्कीम का लाभ

इस स्कीम में निवेश की बात की जाए तो कोई भी वयस्क ये सर्टिफिकेट खरीद सकता है. इसके अलावा, ज्यादा से ज्यादा तीन वयस्क मिलकर एक ज्वॉइंट अकाउंट में निवेश कर सकते हैं. वहीं 10 साल से ऊपर की उम्र सीमा तय की गयी है. इसके अलावा, किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी मानसिक रूप से कमज़ोर वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है.पोस्ट ऑफिस में जाकर ले सकते हैं ये सर्टिफिकेट

इस खाते को ओपन कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होता है. यहां पर आपको अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट की जरूरत होती है. आप सिंगल या फिर ज्वॉइंट अपनी जरूरत के हिसाब से खाता ओपन करा सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं अपने पैसे डबल

अगर आप आज की तारीख में इस योजना में 5 लाख रुपये लगाते हैं तो आपको इसमें 6.9 फीसदी की दर से सालाना कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलेगा, जिसके बाद 124 महीने में आपकी जमाराशि दोगुना हो जाएगी.

आपको बता दें अगर आपको बहुत ही ज्यादा पैसे की जरूरत है, तो आप इसको मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं, लेकिन आपको मिनिमम ढाई साल का इंतजार करना होगा यानी आप ढाई साल से पहले इस स्कीम का पैसा नहीं निकाल सकते हैं. ढाई साल इस स्कीम की मिनिमन मैच्योरिटी पीरियड तय की गयी है.

English Summary: Invest in this scheme before Diwali, money will be double

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

Top Stories

More Stories

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters