1. ख़बरें

Divya Coronil: बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल, 7 दिन में 100% ठीक हुए मरीज

सुधा पाल
सुधा पाल
Baba ram dev

योग गुरु बाबा रामदेव ने आज Coronavirus Ayurvedic medicine लॉन्च कर दी है. बाबा रामदेव द्वारा लॉन्च की गयी दवा कोरोनिल है. पतंजलि आयुर्वेद की तरफ से लायी गयी covid 19 की यह पहली आयुर्वेदिक दवा है जिससे यह दावा किया गया है कि केवल 7 दिन के अंदर 280 कोरोना पॉजिटिव मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. बता दें, इस दवा को जयपुर के पतंजलि रिसर्च इंस्‍टीट्यूट और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने तैयार किया है. इंदौर और जयपुर में इस दवा का ट्रायल किया गया और सफलता मिलने के बाद इसे एक प्रेस कांफ्रेंस के ज़रिए मंगलवार को योग गुरू ने पेश किया.

Divya Coronil Tablet

Patanjali संस्‍थान की तरफ से हरिद्वार में दिव्‍य कोरोनिल टैबलेट लायी गयी है. रामदेव और पतंजलि सीईओ बालकृष्‍ण (PATANJALI CEO) ने भी इस दवा के ट्रायल किए और उसके नतीजे पेश किये. कोरोनिल का प्रॉडक्‍शन हरिद्वार की दिव्‍य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की तरफ से किया जा रहा है.

ऐसे तैयार की गयी कोरोनिल दवा

बालकृष्ण के मुताबिक कोरोना को मात देने वाली दवा कोरोनिल में गिलोय, अश्‍वगंधा, तुलसी, श्‍वसारि रस और अणु तेल का इस्तेमाल किया गया है. इस दवा को मरीज दिन में दो बार ले सकता है यानी सुबह और शाम.

dava

5 से 14 दिन में 100 प्रतिशत मरीज के ठीक होने का दावा

संस्थान के सीईओ का कहना है कि कोविड-19 के शुरुआती दौर में ही विशेषज्ञों की टीम इस काम में लग गयी थी. उन्होंने बताया कि पॉजिटिव मरीजों पर इस दवा की क्लिनिकल केस स्‍टडी की गयी और इसमें यह पाया गया कि लगभग 280 मरीजों में से केवल 3 दिनों में 69 प्रतिशत मरीज ठीक हो गए और बचे हुए बाकी मरीज 7 दिन में ही कोरोना से रिकवर हो गए. इस नतीजे के बाद संस्थान का यह दावा है कि कोरोनिल कोविड-19 मरीजों को लगभग 5 से 14 दिन में ठीक करने में कारगार है.

कोरोनिल टैबलेट की उपलब्धता

संस्थान के मुताबिक दिव्‍य कोरोनिल टैबलेट को मंगलवार (23 जून) से ही मार्केट में उपलब्‍ध कराया जा रहा है. टेबलेट के साथ कंपनी श्‍वसारि वटी टैबलेट भी लोगों को उपलब्ध कराएगी. आपको बता दें कि श्‍वसारि रस गाढ़े बलगम को बनने से रोकता है और पहले से ही बने हुए बलगम को खत्‍म कर फेकड़ों की सूजन को भी कम करता है. ऐसे में यह भी टेबलेट के साथ खास भूमिका निभाता है.

दवा की होम डिलीवरी सुविधा के लिए जल्द लॉन्च होगी ऐप

बाबा रामदेव के मुताबिक जल्द ही पतंजलि एक ऐप भी लॉन्च करेगा जिसके जरिये लोग घर बैठे कोरोनिल टैबलेट की होम डिलीवरी करवा सकेंगे. उनके मुताबिक केवल 3 दिन के अंदर ही दवा लोगों के घर तक पहुँच जाएगी.

English Summary: yoga guru Baba Ramdev launches Corona first Ayurvedic medicine Divya Coronil tablet

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News