News

पीएम किसान योजना का अगर 4000 रुपये चाहिए तो 30 जून से पहले करा लें रजिस्ट्रेशन

pm kisan samman

अगर आप एक किसान हैं और आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 30 जून से पहले किसी तरह से करा लें ताकि इस वर्ष की दोनो किस्त आपके खाते में एक साथ आ जाए. पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme ) के नियमों के अनुसार अगर आप 30 जून तक आवेदन कर देते हैं और आपका यह आवेदन अप्रूव्ड हो जाता है तो जून या जुलाई में आपको 2000 रुपये मिल जाएंगे. इसके बाद अगस्त में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक खाता में आ जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार साल में तीन बार इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है. अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और केंद्र सरकार लगातार दो किस्तों की रकम पास कर सकती है. यानी अगर आपने 30 जून से पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) में आवेदन कर लेते हैं तो अप्रैल महीने वाली किस्त जुलाई में मिलेगी और अगस्त की नई किस्त भी आपके खाते में आ जाएगी.

ये खबर भी पढ़े: खुशखबरी ! 9.87 करोड़ किसानों को KCC के तहत 4 फीसदी पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

जरूरी दस्तावेज़

आधार कार्ड: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना जरूरी है. आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

बैंक खाता संख्या: पीएम किसान का किस्त पाने के लिए आपके पास बैंक खाता नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है. इसके अलावा आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है. हालांकि असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर को इससे छूट दी गई है.

आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले आप अपने डॉक्यूमेंट्स वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड करें. उसके बाद आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन पर क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं.



English Summary: If PM Kisan Yojana requires 4000 rupees, then register before 30 June

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in