News

खुशखबरी ! 9.87 करोड़ किसानों को KCC के तहत 4 फीसदी पर मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

kisan credit card

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के सभी लाभार्थियों को केंद्र सरकार ने खेतीबाड़ी करने के लिए सबसे सस्ता लोन देने की योजना बनाई है. ताकि पैसे के कमी की वजह से  कोई भी किसान खेती से विमुख न हो. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार आगामी कुछ दिनों में 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)  के माध्यम से 2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज मुहैया करवाया जाएगा. यह रकम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा. जिसमें  पशुपालन और मछलीपालन करने वाले किसानों को भी लाभ मिलेगा.

दरअसल केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने बताया कि 1 मार्च से लेकर अब तक देश के तकरीबन 3 करोड़ किसानों को 4.22 लाख करोड़ रुपये का कृषि कर्ज (Agri Loan)  मुहैया कराया गया है. जिसमें 3 महीने का ब्याज भी माफ है. यही नहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से जुड़े 25 लाख नए किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं. इसकी सीमा 25 हजार करोड़ रुपये है.

kisan

7 करोड़ किसानों के पास है किसान क्रेडिट कार्ड

मौजूदा वक्त में तकरीबन 7 करोड़ किसानों के पास Kisan Credit Card है जबकि 9.87 करोड़ किसानों को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत सालाना 6000 रुपये मुहैया कराएं जा रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थियों को लोन लेना इसलिए आसान होगा क्योंकि उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट और आधार कार्ड को केंद्र सरकार पहले ही अप्रूव्ड कर चुकी है.

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलता है सबसे सस्ता लोन

Kisan Credit Card पर कर्ज की दर 4% है. किसान 4% की ब्याज दर पर सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं. इतना ही नहीं अगर किसान समय पर भुगतान करता है तो उसकी  लोन राशि को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़े: किसानों को मिली पीएम किसान योजना की 5वीं किस्त, घर बैठे जानें आपको कब मिलेगा ?

kcc

कैसे बनवाएं अपना किसान क्रेडिट कार्ड

  • सर्वप्रथम आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाना पड़ेगा. पीएम – किसान योजना की इस बेवसाइट में फॉर्मर टैब (Farmer Tab) के दाईं ओर डाउनलोड केसीसी फार्म (download KCC Form) का विकल्प दिया गया है.

  • इसके जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसान को फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा. तत्पश्चात इसको भरना पड़ेगा.

  • उसके बाद कामर्शियल बैंक में यह फॉर्म जमा करना पड़ेगा. कार्ड तैयार हो जाने पर बैंक किसान को सूचित करेगा.

  • इसके अलावा अगर आपका पहले से कोई Agri Loan चल रहा है तो इसके बारे में जानकारी देनी जरूरी है. कितनी जमीन खतौनी में आपके नाम है.



English Summary: Good News ! 9.87 crore farmers will get loans up to Rs 3 lakh under KCC at 4%

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in