1. ख़बरें

किसानों को मिली पीएम किसान योजना की 5वीं किस्त, घर बैठे जानें आपको कब मिलेगा ?

pmkisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस साल की दूसरी और अब तक की 5वीं किस्त किसानों के अकाउंट में समय से पूर्व ही आने लगी है. अभीतक 9 करोड़ 83 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल चुका है. हालांकि अभी भी देश में करोड़ों किसान ऐसे हैं, जिन्हें एक भी किस्त नहीं मिली है. पीएम किसान सम्मना निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद भी अगर किसी किसान के खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आ रही है तो वो घर बैठे ऐसे अपने आवेदन का स्टेटस चेक सकते हैं. इतना ही नहीं वो पीएम किसान सम्मान निधि की नई लिस्ट में अपना नाम भी पता कर सकते हैं.

पीएम किसान लाभार्थियों की सूची कैसे देखें ?

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध  करा दी है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई लिस्ट को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पता कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: PM-Suraksha Bima Yojana: सालाना 12 रूपये का प्रीमियम देने पर मिलेगा 2 लाख का बीमा, पढ़े पूरी खबर

pm kisan samman

स्टेटस जानने के लिए ये 2 आसान स्टेप

स्टेप 1- सर्वप्रथम आप पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. तत्पश्चात BeneficiaryStatus पर क्लिक करें. आपको पेज मिलेगा.

स्टेप 2-  अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखाई देंगे. आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर. इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें. अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें.

लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • सबसे पहले pradhan mantri kisan samman nidhi scheme की आधिकारिक वेबसाइट प जाएं.

  • यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें

  • इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

बता दें कि पीए किसान सम्मान निधि योजना को मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था.  

English Summary: Farmers got the 5th installment of PM Kisan Yojana, when will you get to know sitting at home?

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News