1. ख़बरें

साइकिल चक्की से मिनटों में पिस जाएगा गेहूं, साथ में बनी रहेगी सेहत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Aata chakki

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत योजना की शुरुआत की है, जिसका असर इन दिनों सोशल मीडिया पर दिखाई देने लगा है. दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो द्वारा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम बताया गया है. आपने अक्सर लोगों को कसरत करने के लिए जिम जाते देखा होगा, गेहूं पिसवाने के लिए बाहर दुकानों पर जाते देखा होगा, लेकिन इस काम को पूरा करने के लिए कुछ लोगों ने बहुत ही अनोखा तरीका खोज निकाला है.

सभी जानते होंगे कि पहले गेहूं पीसने के लिए घरों में चक्की का उपयोग किया जाता था. एक पत्थर की चक्की होती थी, जिसमें थोड़ा-थोड़ा गेहूं डाला जाता था, फिर गोल-गोल घुमाकर गेहूं पिसकर नीचे की तरफ से बाहर आ जाता था. आधुनिक समय और बदलती तकनीक में एक ऐसी 'साइकिल' बनाई गई है, जिसको चलाने पर गेहूं पिस जाता है, साथ ही आपकी एक्सरसाइज हो जाती है. बता दें कि सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरस हो रहा है.  इस वीडियो को देखने के लिए https://bit.ly/37KpV7b पर क्लिक करें

ये खबर भी पढ़ें: Business Ideas for Monsoon Season: सिर्फ 5 हजार रुपए की लागत में शुरू करें ये बिजनेस, मानसून सीजन में देगा अच्छा मुनाफ़ा

ऐसी है साइकिल की बनावट

इस वीडियो में दिखाया गया है कि इस साइकिल को घर में ही इस तरह सेट किया गया है कि आगे टायर की जगह पर गेहूं पीसने की मशीन लगी हुई है. एक लड़का साइकिल को चला रहा है. वह जैसे-जैसे साइकिल में पैडल मार रहा है, वैसे-वैसे गेहूं पिसकर बाहर आ रहा है. इस तरह कसरत भी हो रही है, साथ ही ताजा आटा भी मिल जाता है. इस साइकिल के आगे एक गेहूं पीसने की मशीन लगी है, जिसको आम बोलचाल चक्की कहा जाता है. खास बात है कि इसमें बिजली का खर्चा भी नहीं आता है, साथ ही गेहूं पिसवाने का पैसा भी नहीं देना पड़ता है. आपको बता दें कि यह वीडियो लाखों की संख्या में देखा जा चुका है. यह वीडियो में आत्मनिर्भर भारत योजना पर जोर देते हुए बताया गया है कि हम सभी को को आत्मनिर्भर बनकर इस योजना का सहयोग करना है.

ये खबर भी पढ़ें: जानें ! मिर्च की फसल को पर्ण कुंचन रोग से बचाने का सबसे आसान तरीका, समय रहते करें ये काम

English Summary: Easy way to grind wheat by cycle

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News