1. ग्रामीण उद्द्योग

Business Ideas for Monsoon Season: सिर्फ 5 हजार रुपए की लागत में शुरू करें ये बिजनेस, मानसून सीजन में देगा अच्छा मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
business idea

देश में मानसून दस्तक दे चुका है. आने वाले कुछ दिनों में देश के लगभग सभी हिस्सों में मानसूनी बारिश हो जाएगी. अगर आप इस वक्त खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो मानसून सीजन वाला कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि मानसून सीजन में कौन-सा बिजनेस किया जा सकता है? बता दें कि बारिश के समय छातों, वॉटल, वाटरप्रूफ स्कूल बैग और रबड़ शूज की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप इस सीजन में इस तरह का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. अच्छी बात है कि इस बिजनेस से ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. आइए आपको इस बिज़नेस संबंधी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं.

मात्र 5 हजार रुपए में शुरू होगा बिज़नेस

इस बिजनेस को मात्र 5 हजार रुपए की लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं. अब आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को कितने बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि लागत भी उसी आधार पर लगेगी. इसमें हर पीस 20 से 25 प्रतिशत का मार्जिन मिल जाता है. आजकल यह बिजनेस काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. मानसून सीजन में रेनकोट, छाता, रबड़ शूज की मांग सबसे ज्यादा बढ़ जाती है.

ये खबर भी पढ़ें: Monsoon 2020: किसान जून से सितंबर तक करें लोकाट की बागवानी, मानसून की बारिश दिलाएगी बेहतर उत्पादन

बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

इसके लिए आपको एक दुकान लेनी होगी, जो कि खास बाजार में हो, तो बहुत अच्छा रहेगा. इसके साथ ही दुकान में आकर्षित फर्नीचर लगवाना होगा.

कहां से खरीदें कच्चा माल

इस बिजनेस के लिए आपको कुछ कच्चा माल खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी. इसके लिए आप किसी बड़े शहर जैसे दिल्ली के बाजार से सामान खरीद सकते हैं. बता दें कि दिल्ली में कई थोक मार्केट जैसे सदर बाजार, चांदनी चौक है, जहां बहुत कम कीमत पर सामान मिल जाएगा. यहां से आप आप छाता, रेनकोट और स्कूल बैग बनाने का सामान खरीद सकते हैं. अगर आप चाहें, तो इन थोक मार्केट से बना बनाया सामान खरीदकर अपने लोकल मार्केट में बेच सकते हैं.

अच्छी बात है कि इस बिजनेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं. अगर आपको सिलाई का शौक है, तो इस बिजनेस से संबंधी सामान खरीदकर घर पर उत्पाद तैयार कर सकते हैं. यह आपको अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है.

ये खबर भी पढ़ें:New Business Idea: इन 4 बिजनेस से सालभर मिलेगी अच्छी कमाई, बिना पूंजी के ऐसे करें शुरू

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News