1. ख़बरें

एक दिन में 76.61 किलोग्राम दूध का उत्पादन कर एच एफ गाय ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर

cow

करनाल के डेयरी किसान बलदेव सिंह की होलिस्टीन फ्रिसियन क्रॉस ब्रीड गाय ने 24 घंटे में 76.61 किलोग्राम दूध देने का रिकॉर्ड बनाया है. रिकॉर्ड दुग्ध उत्पादन करने वाली इस एच एफ क्रॉस गाय की उपलब्धि के लिए NDRI के निदेशक डॉ. एमएस चौहान ने गाय के मालिक किसान बलदेव सिंह को सम्मानित किया है. डेयरी फार्मर बलदेव सिंह के मुताबिक, क्रॉस ब्रीड एच एफ गाय का अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड दूध उत्पादन है. बता दें कि उनकी गाय के दूध उत्पादन का मूल्यांकन करनाल के राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) की एक मूल्यांकन समिति द्वारा किया गया था. गाय मालिक बलदेव सिंह के मुताबिक, इसी गाय ने पंजाब के लुधियाना में आयोजित 10 वें पीडीएफए इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपो -2015 और एनडीआरआई, करनाल में राष्ट्रीय डेयरी मेला में शीर्ष पुरस्कार भी जीता था.

एनडीआरआई से मिला डेयरी पशुओं के प्रबंधन का प्रशिक्षण

एनडीआरआई-करनाल के निदेशक डॉ. एमएस चौहान के मुताबिक, बलदेव सिंह और उनके भाई अमनदीप सिंह ने क्रमशः 2010 और 2011 में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल से डेयरी पशुओं के प्रबंधन का प्रशिक्षण पूरा किया था और उन्होंने पशुओं के वैज्ञानिक प्रजनन और प्रबंधन के बारे में सीखा. एनडीआरआई के इस प्रशिक्षण और निरंतर तकनीकी जानकारियों ने उन्हें डेयरी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया.

award

किसान बलदेव सिंह युवाओं के लिए रोल मॉडल

सम्मान समारोह में डॉ. चौहान ने  सभी डेयरी किसानों और ग्रामीण युवाओं से आग्रह किया कि वे उद्यमिता और कौशल विकास कार्यक्रम में भाग लें और कहा कि केवीके, एनडीआरआई, करनाल नियमित रूप से डेयरी विकास प्रशिक्षण में लगा हुआ है, जहाँ इस तरह का प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है. उन्होंने कहा कि बलदेव सिंह अन्य युवाओं के लिए एक आदर्श हो सकते हैं. इसके अलावा  NDRI के निदेशक डॉ. चौहान ने कहा कि डेयरी फार्मिंग से किसानों को अच्छी आमदनी हो सकती है. एनडीआरआई में डेयरी फार्मिंग की इच्छा रखने वाले किसानों और युवाओं का स्वागत है. वो यहां आकर नियमित रुप से डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण ले सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: पीएम किसान योजना का अगर 4000 रुपये चाहिए तो 30 जून से पहले करा लें रजिस्ट्रेशन

English Summary: HF Cow produced a national record by producing 76.61 kg of milk in one day!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News