News

कबाड़ के सामान से बना दिया साइकिल आटा चक्की, आधे घंटे में 3 किलो पीस सकते हैं गेहूं

aata cycle

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खास वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को खुद आईएएस अवनीश शरण ने भी शेयर किया है, जिसमें एक महिला जिम करने वाली साइकिल से आटा पीसने का काम कर रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे वो महिला समय की बचत करते हुए रोजमर्रा के काम के साथ-साथ आराम से एक्सरसाइज भी कर रही है. चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

झारखंड की सीमा ने किया कमाल

झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली सीमा पांडे लॉकडाउन के दौरान अचानक प्रसिद्ध हो गई है. भाई-बहन ने मिलकर घर में ही बेकार पड़े सामान और कुछ-कबाड़ से जुगाड़ का साइकिल-आटा चक्की का निर्माण कर दिया. इस काम के लिए उन्हें अधिक मेहनत नहीं लगी, मुख्य काम पिसाई मशीन को साइकिल से जोड़ना था. इस साइकिल-चक्की के सहारे बिना बिजली के ही आधे घंटे में तीन किलो तक गेहूं पीसा जा सकता है.

कैसे आया विचार

महिला के भाई इंजीनियर मनदीप तिवारी बताते हैं कि लॉकडाउन में अधिकतर लोगों का रोजगार समाप्त हो गया है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने अपने काम का डिजिटलीकरण कर दिया है, जिस कारण घर पर बैठे-बैठे उनका वजन बढ़ रहा है.इस समय सभी तरह के जिम भी बंद है, इसलिए कसरत भी लोग नहीं कर पा रहे. हमनें इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कबाड़ के सामान से साइकिल आटा चक्की को तैयार करने का फैसला किया.

ये खबर भी पढ़े: महिंद्रा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, लॉकडाउन में भी 69 प्रतिशत बढ़ी ट्रैक्टरों की बिक्री

cycle

सेहत के लिए फायदेमंद

अपने इस मशीन के बारे में बताते हुए सीमा कहती है कि साइकिल आटा चक्की के सहारे लोगों की एक्सरसाइज तो हो ही रही है, साथ ही साथ वो घर में पिसा हुआ शुद्ध आटा भी खा रहे हैं. एक तरह से कहा जाए तो यह मशीन लोगों को डबल हेल्थ बेनिफिट्स दे रही है.

सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बहुत पसंद किया जा रहा है. ट्विटर पर इसे 6.5 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है, तो वहीं 4.5 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया है.

बड़ी कंपनियों के आ रहे हैं प्रस्ताव

इसी तरह फेसबुक पर भी इसे जमकर शेयर किया जा रहा है. जिम साइकिल आटा चक्की को लोग बेस्ट देसी जुगाड़ के रूप में देख रहे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सीमा को कई बड़ी कंपनियों के प्रस्ताव भी मिलने लगे हैं. वो उनके इस मशीन को देखना चाहते हैं. वहीं कुछ यूजर्स ने डायरेक्ट कमेंट कर इसे बेहतरीन मशीन को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है.



English Summary: women make Cycle Chakki by using This Jugaad To Grind Flour While Exercising video Viral

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in