MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Wheat Procurement: किसानों के लिए खुशखबरी! इन राज्यों में आज से शुरू हुई गेहूं की सरकारी खरीद, 72 घंटे में होगा भुगतान

Wheat Procurement: पंजाब और हरियाणा में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गई है. खरीद के लिए तीनों राज्यों में प्रशासन ने सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं. सरकार का कहना है कि किसानों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आने दी जाएगी.

बृजेश चौहान
कई राज्यों में शुरू हुई गेहूं की खरीद
कई राज्यों में शुरू हुई गेहूं की खरीद

Wheat Procurement: गेहूं की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है. गेहूं की सरकारी खरीद अब शुरू हो गई है. दरअसल, आज यानी 1 अप्रैल से हरियाणा और पंजाब में गेहूं की खरीद शुरू हो गई हगै. गेंहू की खरीद के लिए तीनों राज्यों में प्रशासन ने सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं. सरकार का कहना है कि किसानों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आने दी जाएगी. आइए जानते हैं तीनों राज्यों में सरकार ने क्या-कुछ व्यवस्था कर रखी है.

हरियाणा में खोले गए 414 क्रय केंद्र

बात अगर हरियाणा की करें तो सरकार ने राज्य भर में गेहूं की खरीद के लिए 414 क्रय केंद्र खोले गए हैं. बाजार समिति के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने गेहूं खरीद के लिए सभी तैयारियां कर ली हैं. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने खरीदे गए स्टॉक को मंडियों से गोदामों तक पहुंचाने के लिए टेंडर्स भी जारी कर दिए हैं. खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के निदेशालय ने कहा कि कुल 414 खरीद केंद्रों में से, सबसे अधिक 63 सिरसा जिले में स्थापित किए गए हैं. उसके बाद फतेहाबाद में 51 क्रय केंद्र खोल गए हैं.कैथल और जींद जिलों में क्रमशः 43 और 41 खरीद केंद्र बनाए गए हैं.

72 घंटे में म‍िलेगा एमएसपी का भुगतान

इस बार पिछले वर्ष की तुलना में गेहूं की ज्यादा आवक आने की उम्मीद है, जिसे देखते हुए फसलों की खरीद के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस बार भी फसल खरीद का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से 48 से 72 घंटे के अंदर-अंदर सीधे किसानों के खातों में किया जाएगा. सरकार ने खरीद के संबंध में सभी चीजों का ब्यौरा द‍िया है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक (डीएफएससी) के साथ खरीद की तैयारियों के संबंध में बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

पंजाब में किए गए खास इंतजाम

वहीं, अगर पंजाब की बात करें तो यहां भी आज से खरीद शुरू हो गई है. मंडी बोर्ड ने गेहूं की खरीद के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं. खरीद का काम 45 दिन में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पंजाब मंडी बोर्ड ने घोषणा की है कि खरीद एजेंसियों की सलाह के अनुसार विभिन्न एजेंसियों को 1,908 खरीद केंद्र आवंटित किए जाएंगे. मुख्य सचिव ने डीसी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि खरीद के दौरान किसानों को कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही उन्होंने किसानों को परेशानी मुक्त तरीके से शीघ्र भुगतान करने के भी निर्देश दिए हैं

तेलंगाना में शुरू हुई धान की खरीद

वहीं, तेलंगाना में आज से धान की खरीद शुरू हो गई है. सरकार ने खरीद के लिए 7,000 से अधिक केंद्र स्थापित किए हैं. हालांकि, इस साल तेलंगाना में कम उत्पादन होने का अनुमान है. राज्य में पिछले रबी सीजन 13,000 करोड़ रुपये मूल्य का 64.50 लाख टन धान खरीदा गया था. जबकि, इस साल राज्य में कम खरीद की उम्मीद है.

English Summary: Wheat Procurement started in Haryana Punjab paddy Procurement in Telangana Published on: 01 April 2024, 03:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News