News

UP Board के 10 वी और 12वी के रिजल्ट का Countdown शुरू, 27 अप्रैल को जारी होंगे नतीजे !

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम ( UP Board Result 2019 ) कब जारी करेगा, उसको लेकर मीडिया जगत में बीते कई दिनों से कयास लगाए जा रहे है. लेकिन अब उसकी तारीख तय हो चुकी है. दरअसल उत्तर प्रदेश बोर्ड सचिव (UP Board) नीना श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में परिणाम जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है. इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाम 27 अप्रैल को घोषित होंगें।

बता दें उत्तर प्रदेश बोर्ड के अभी क्षेत्रीय कार्यालयों मेरठ, वाराणसी, बरेली, गोरखपुर और इलाहाबाद के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम का डाटा तैयार कर लिया गया है बस इसे एक बार क्रास चेक किया जा रहा है. इस बार की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 5806922 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थी.

जा रहा है. इस बार की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 5806922 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थी.

विद्यार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट upmsp.edu.in और upresults.nic.in  विजिट पर भी देख सकते है . इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू हुई थी और 28 फरवरी को खत्म हुई थी. अगर हम पिछली सत्र की बात करें तो परिणाम 29 अप्रैल 2018 को जारी किए गए थे. पिछले सत्र में 55 लाख विधार्थियों ने परीक्षा दी थी. जिनमें से कक्षा 10 में 75.16 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.

UP Board Result 2019 ऐसे करें चेक

स्टूडेंट्स को अपना परीक्षा परिणाम जांचने के लिए सबसे पहले वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करना होगा.

तब फिर upmsp.edu.in वेबसाइट पर दिए गए परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा

उसके बाद रोल नंबर सबमिट करना होगा.

तब फिर रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

उसके बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे.



Share your comments