News

50 हजार की लागत में सालाना कमाएं 2.50 लाख रुपये !

आज हम आपको कम निवेश में ज्यादा कमाई होने वाली खेती के बारे में बताएंगे. जिसको अपनाकर आप भारी मुनाफा कमा सकते है. अगर आपके पास कम जमीन है, तो भी आप यह खेती आराम से कर सकते हो. इसमें आपका निवेश भी ज्यादा नहीं लगेगा और आपका मुनाफा भी तगड़ा होगा. यह कुछ और नहीं बल्कि सेब की खेती है. इसकी खेती को किसान उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में भी बड़े आराम से कर सकते है. अब ये खेती उत्तरखंड से सीधा उत्तरप्रदेश तक पहुँच गयी है. पहले उत्तराखंडी सेब की खेती केवल उत्तराखंड में ही की जाती थी. अब ये खेती हम उत्तरप्रदेश में भी आसानी से कर सकेंगे.

इस खेती को करने में आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. इसमें कुल लागत 50  हज़ार रुपए आती है. जिसके बाद आपको इसकी पहली फसल से ही 2.50 लाख तक की कमाई आसानी से हो जाती है. जिसमें आपको 2 लाख तक का मुनाफा होता है. जिसके बाद आपका मुनाफा समय के साथ बढ़ता ही जाता है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, शबला सेवा संस्थान के संस्थापक ने एक रिपोर्ट में बताया कि उन्होंने पिछले साल शुरुआत के तौर पर उत्तराखंडी सेब को गोरखपुर में उगाने का सोचा और अपनी इस सोच को पूरा करने के लिए उन्होंने ये किया भी. जिसके बाद उनका किया ये प्रयोग काफी सफल रहा.

उन्होंने आगे बताया जिन सेब की खेती उन्होंने किया है वो सेब कुछ महीनों में सेब पूरी तरह से पक जाएंगे. फिर वे इसकी काफी बड़े स्तर पर खेती शुरू करेंगे और लोगों को भी इस खेती करने के लिए जागरूक करेंगे, क्योंकि यह किसानों के लिए काफी मुनाफे की खेती साबित हो सकती है. बीते कुछ सालों में देशी बाज़ारों में  सेब की कीमतें और मांग काफी बढ़ी है. समय के साथ -साथ इसमें और बढ़ोतरी होने के भी आसार है.



Share your comments