News

व्यापार मेले में 100 रुपये से भी कम में मिल रहा है घर की सजावट का सामान, मेटल क्राफ्ट बना आकर्षण का केंद्र

अगर आपको भी घर सजाने का शौक हैं तो आपको राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे व्यापार मेले में एक बार जरूर शिरकत करनी चाहिए. क्योंकि इस बार ग्राहकों को लुभाने के लिए दूर दराज के कारीगर कई तरह की दिल लुभाने वाली चीजे लाये हैजिनकों देख कर आप जेब से पैसा निकालने के लिए मजबूर हो जाएंगे. इस बार लोगों की ज्यादा दिलचस्पी घरेलू साज-सज्जा के देशी और विदेशी चीजों में बनी हुई है. यह मेला हस्तशिल्प ( हाथ से बनी वस्तुएँ ) वस्तुओं की खरीदारी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें दूर - दूर से लोग अपने राज्यों की विशेष वस्तुओं को अपने हाथों से बना कर लाते है. इस मेले की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह मेला मध्यवर्गीय से लेकर उच्चवर्गीय खरीदारों के लिए हर तरह की किफायती से लेकर महंगी चीजें तक उपलब्ध करवाता है. जिससे खरीदार अपने बजट के हिसाब से वस्तुएं खरीद सकते है.

इस मेले में आपको टेराकोटा यानी मिट्टी से बनी कलाकृतियां और वस्तुएं खूब देखने को मिलेंगी. जोकि इस मेले का आकर्षण का केंद्र बिंदु बनी हुई है. यह घर सजाने का बहुत ही अच्छा विकल्प है. यह आपको 70 रुपये से लेकर 4 हजार रुपये तक की कीमत में मिल जाएंगी. इसके साथ ही अगर चीनी मिट्टी की वस्तुओं की बात करें तो तुर्की के लैंप और झूमर, फ्लावर पॉट, जानवरों की कलाकृतियां और अन्य सजावटी वस्तुएं लोगों के आकर्षक का केंद्र बनी हुई है. इन चीनी लैंपों और सजावट की वस्तुओं की कीमत 800 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक रखी गई है.

अगर बात करें, मेटल क्राफ्ट वस्तुओं कि तो इस बार दर्शक को राजस्थान और मुरादाबाद के मेटल से बनी वस्तुएं जैसे-  पुष्पदीपक, गणेश, पुष्प, सैनिक, राधा-कृष्ण, वटवृक्ष, टेबल लैंप और मेटल के स्टूल आदि खूब पसंद आ रहे है. इसके साथ ही ये वस्तुएं किफ़ायती दामों में भी उपलब्ध है.



Share your comments