News

अब बंद नहीं होंगे यह एटीएम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों  में फ्रॉड रोकने की वजह से 2016 में आदेश दिया था कि सभी बैंक उपभोक्ताओं के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से बदल दिया जाएगा. इसकी आखिरी तिथि 31 दिसंबर 2018 तय की गई थी. इस आदेश के तहत बैंकों में सिर्फ चिप वाले एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड ही जारी करने के आदेश दिए गए थे. इस बाबत बैंकों ने ग्राहकों को भी सूचना दे दी थी कि वे जल्द से जल्द अपना एटीएम कार्ड बदलवा लें.

ताजा खबरों के मुताबिक आरबीआइ ने कहा है कि बैंकों द्वारा जारी सभी पुराने मैगस्ट्रिप वाले कार्ड काम करते रहेंगे. यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि 31 दिसंबर तक ज्यादातर ग्राहक अपना एटीएम कार्ड नहीं बदलवा सके. ग्राहकों को कोई परेशानी न हो इसलिए आरबीआइ ने कुछ समय की अवधि बढ़ा दी है. यह कार्ड कब तक काम करेंगे फिलहाल इसकी कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की गई है.

ऑनलाइन रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं

ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेजने के लिए आपको लॉग-इन करके एटीएम कार्ड सर्विसेज पर जाना होगा. वहां सामने रिक्वेस्ट का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें. यहां एटीएम कार्ड चुनने का विकल्प आएगा. विकल्प को चुनने के बाद टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करें और सब्मिट कर दें. आपके द्वारा दिए रजिस्टर्ड पते पर आपका नया एटीएम कार्ड आ जाएगा.

ईएमवी चिप कार्ड

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी सी चिप लगी होती है. जिसके अंदर खाते की पूरी जानकारी जमा होती है. यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है ताकि कोई आपका डाटा चोरी ना कर सके. तकनीक सुरक्षा के लिहाज़ से EMV (यूरोप मास्टर कार्ड और वीज़ा) काफी बेहतर और एडवांस है. मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड काफी पुराने हो चुके हैं.



Share your comments