1. ख़बरें

ई-साइकिल खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, पढ़िए पूरी खबर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
E-Bicycle

E-Bicycle

दुनियाभर में ई-साइकिल (E Bicycle) का चलन काफी बढ़ रहा है. ये ई-साइकिल कई हेल्थ बेनिफिट्स भी प्रदान करती हैं, साथ ही जेब के अनुकूल भी है. अभी जो लोग ई-साइकिल खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, सरकार उन्हें जल्दी ही खुशखबरी दे सकती है. ई-वाहनों की खरीद पर सब्सिडी (Subsidy On E-Vehicles) देने वाली योजना फेम-2 (Fame II / Faster Adoption and Manufacturing of Hybrid and EV) के दायरे में अब ई-साइकिल को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.

सभी ई-वाहनों पर सब्सिडी देने की तैयारी (Preparation to give subsidy on all e-vehicles)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ई-वाहनों के लिए सब्सिडी योजना फेम-2 के दायरे में ई-साइकिल को भी शामिल किया जा सकता है. बता दें कि अभी तक फेम-2 योजना के दायरे में इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया, चार पहिया यात्री वाहन और माल ढोने वाले वाहन शामिल हैं. मगर अब ई-वाहनों की पूरी श्रृंखला पर सब्सिडी देने का विचार है.

जून में किया था फेम-2  की सब्सिडी का विस्तार (Did the extension of subsidy of FAME-2 in June)

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से जून में फेम-2 योजना का विस्तार किया गया था. इस योजना के तहत सब्सिडी को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया था. पहले सब्सिडी प्रति किलोवाट प्रति घंटे (kWh) 10 हजार रुपए थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया गया है. बता दें कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए अधिकतम सब्सिडी की सीमा 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दी गई है.

ई-साइकिल पर सब्सिडी (Subsidy on e-cycle)

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका (M&M MD Pawan Goenka) की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया. इस समिति ने सरकार को ई-साइकिल पर सब्सिडी देने का फॉर्मूला दिया है.

इसके तहत ई-साइकिल पर 5 हजार रुपए प्रति यूनिट तक की सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है. इस समिति का कहना है कि इस तरह सब्सिडी की सुविधा से ग्राहक को ई-साइकिल खरीदने पर कम से कम 3000 रुपए की बचत होगी.

कुछ राज्यों में मिलेगी ई-साइकिल पर सब्सिडी (Some states will get subsidy on e-cycle)

जानकारी के लिए बता दें कि अभी कुच चुनिंदा राज्य सरकारें ही ई-साइकिल की खरीद पर सब्सिडी दे रही हैं. दिल्ली सरकार ने पिछले साल नवंबर में ई-साइकिल की खरीद पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी की सुविधा दी, जो अधिकतम 5,500 रुपए होगी. 

इसके अलावा शुरुआती 10 हजार ई-साइकिल खरीदने वालों को 2-2 हजार रुपए की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान भी किया था. बता दें कि आज के समय में वैकल्पिक ईंधनों को प्रोत्साहन मिल रहा है. इस बीच ई-साइकिल (E Bicycle) भी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. 

English Summary: subsidy on purchase of e-cycle

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News