1. ख़बरें

फूड प्रोसेसिंग, एफपीओ और स्वयं सहायता समूहों के लिए जारी हुआ 1655 करोड़ रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Modi

PM Modi

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लगातार प्रयास रहता है कि वह कषि क्षेत्र को विकास के पथ पर अग्रसर करते रहें. इसके लिए तमाम सरकारी योजनाएं भी संचालित हो रही हैं. इसके साथ ही सरकार द्वारा हर क्षेत्र के लिए धनराशि भी प्रदान की जाती है. 

इसके चलते ही पीएम मोदी ने 4 लाख स्व-सहायता समूहों को लगभग 1,625 करोड़ रुपए की सहायता धानराशि जारी की है. 

इसके साथ ही पीएम फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (PM Formalization of Micro Food Processing Enterprises) के तहत आने वाले लगभग 7,500 स्व-सहायता समूहों को लगभग 25 करोड़ रुपए की आरंभिक धनराशि जारी की है.

जानकारी के लिए बता दें कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा पीएमएफएमई संचालित की जा रही है. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने इस मिशन के तहत आने वाले लगभग 75 एफपीओ (FPO) को लगभग 4.13 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान दी है.

पीएम मोदी ने किया संवाद

दरअसल, ‘आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद’ नाम से एक कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिला स्वयं-सहायता समूहों के सदस्यों से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 7 सालों में स्वयं सहायता समूहों में 3 गुना से ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है. इसके साथ ही .  3 गुना महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हुई.

देश में 70 लाख स्वयं सहायता समूह

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे देश में लगभग 70 लाख स्वयं सहायता समूह हैं. इन सूमह से लगभग 8 करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में दीन दयाल अंत्योदय योजना और स्वयं सहायता समूह एक नई क्रांति ला रही हैं. ऐसा केवल स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की मदद से हुआ, क्योंकि पिछले कई सालों से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने ऋण वापसी को लेकर अच्छा कार्य किया है.

पीएम मोदी ने बताया कि एक समय ऐसा था, जब इस लोन का 9 प्रतिशत राशि डूब जाया करती थी और वापस ही नहीं हो पाती थी. मगर अब यह घटकर दो-ढाई प्रतिशत रह गई है.’ ऐसे में अब स्वयं सहायता समूह को और प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके लिए उन्हें लगभग 20 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध होगा. बता दें कि पहले यह राशि 10 लाख रुपए थी, जो कि सरकार द्वारा दोगुनी कर दी गई है.

नारी शक्ति ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को दी ताकत

पीएम मोदी का कहना है कि मौजूदा समय में देश को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना बहुत जरूरी है.

ऐसे में नारी शक्ति ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई ताकत दी है. महिलाओं के अंदर आगे बढ़ने की एक अगल ही ललक है. कुछ नया कर जाने का जज्बा है, जो हम सबके लिए प्रेरणादायक है. इस तरह नारी शक्ति के सशक्त आंदेालन की झलक दिखाई देती है, साथ ही देश विकास के पथ पर और आगे बढ़ता जा रहा है.

English Summary: pm modi released an amount of rs 1655 crore for food processing, fpo and self help groups

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News