1. ख़बरें

पीएम मोदी ने इस राज्य के भूमिहीन लोगों को बांटे भूमि आवंटन पत्र, किसानों को मिलेगा PM Kisan Scheme, PMFBY और KCC का लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Prime Minister Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा किसानों और ज़रूरतमंद लोगों के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस बीच असम के लोगों का जीवन भी अब बेहतर हो पाएगा. दरअसल, पीएम मोदी ने बीते 23 जनवरी को 1 लाख से अधिक परिवारों को स्वामित्व प्रमाण पत्र देने के लिए एक अभियान शुरू किया था. इसके तहत असम भूमिहीन लोगों को भूमि आवंटन पत्र बांटे गए हैं.

असम के लोगों का जीवन बनेगा बेहतर

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब असम के लोगों का जीवन बेहतर होगा. ये भूमि आवंटन पत्र उनके स्वाभिमान, स्वाधीनता और सुरक्षा की गारंटी देगा. यह दुखद है कि देश को आजादी मिलने के इतने सालों बाद भी असम में लाखों स्वदेशी परिवारों को अपनी जमीन पर कानूनी अधिकार नहीं मिला था.

वे सब अभी तक भूमिहीन बने रहे, लेकिन अब उनका जीवन बेहतर होगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार है, जो ये सुनिश्चित करती है कि मूल निवासियों को उनकी जमीन पर कानूनी अधिकार मिल सके.

पीएम मोदी ने शिवसागर जिले स्थित जेरेंगा पठार में रहने वाले भूमिहीन मूल निवासियों के लिए 1.6 लाख भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की. पीएम मोदी ने कहा कि जब साल 2016 में जब बीजेपी की सरकार बनी, तब 6 लाख से अधिक ऐसे परिवार थे, जिनके पास जमीन का कोई कानूनी अधिकार नहीं था.

इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme) का लाभ भी मिलेगा. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा, जिनका लाभ अभी तक नहीं मिल पा रहा था.

इसके साथ ही उन्हें बैंकों से आसानी से लोन भी प्राप्त होगा. केंद्र सरकार का मकसद राज्य की स्वदेशी आबादी को भूमि का कानूनी अधिकार देना है.

English Summary: PM Modi distributed land allocation letter to the landless people of Assam

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News