1. ख़बरें

खुशखबरी! 12 लाख किसानों को PM-Kisan और KCC लोन का मिलेगा लाभ

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

अगर आप एक किसान हैं और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल 12 लाख किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र सरकार के बीच सहमति बन चुकी है. खबरों के मुताबिक जल्द ही केंद्र सरकार इसे लेकर आदेश जारी कर देगी.

मौजूदा वक़्त में उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के कुल 2.43 करोड़ लाभार्थी हैं. इनमें से 1.53 करोड़ किसानों के पास Kisan Credit Card है, जबकि करीब 90 लाख किसानों ने इसके लिए आवेदन भी नहीं किया है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme)


गौरतलब है कि फरवरी 2020 से ही केंद्र सरकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए अभियान चला रही है. जिन किसानों के पास पैसा नहीं है तो वो किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके खाद, बीज और खेती के लिए जरूरी दूसरी चीजें खरीद सकते हैं. सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज बेहद कम लेती है, ये करीब 2 से 4% के बीच होता है. हालांकि इसका फायदा तभी है जब किसान KCC के किस्तों को समय पर चुका दें. किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम से लिंक कर दिया गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं (How to get a Kisan Credit Card)

पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
इस साइट से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें
इस फॉर्म को भरें, जिसमें आपको अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल की जानकारी देनी होगी
आपको ये भी बताना होगा कि आपने किसी बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.

किसान क्रेडिट कार्ड हेतु जरूरी दस्तावेज (Documents Required for Kisan Credit Card)

आईडी प्रूफ जैसे-वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस. इन्हीं में से कोई एक आपका अड्रेस प्रूफ भी बन जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के किन बैंकों से संपर्क करें (Which Banks to Contact for Kisan Credit Card)

KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) से हासिल किया जा सकता है. जैसे- SBI, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब बैंकों ने इसकी प्रोसेसिंग फीस खत्म कर दी है. जबकि पहले KCC बनवाने के लिए 2 से 5 हजार रुपये तक का खर्च आता था.

किसान क्रेडिट कार्ड के के लिए कौन आवेदन कर सकता है? (Who can Apply for a Kisan Credit Card?)

किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा किसानों के साथ साथ पशुपालन और मछलीपालन से जुड़े लोग भी ले सकते हैं. उन्हें भी KCC के जरिए 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा. यानी खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका फायदा उठा सकता है.

इसके लिए के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए. किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी होना चाहिए.

English Summary: 12 lakh farmers will get benefit of PM-Kisan and KCC loan

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News