1. ख़बरें

Budget 2021: पीएम-किसान योजना और पीएम कुसुम योजना का हो सकता है विस्तार!

Budget 2021

फरवरी में केंद्रीय बजट पेश होने वाला है, लेकिन उसको लेकर अभी से सियासी गलियारों में अनुमान लगाए जाने लगे हैं. अनुमान के मुताबिक केंद्र सरकार बजट 2021 (Union Budget 2021) में किसानों को बड़ी सौगात दे सकती है. किसानों की आमदनी में इजाफा और ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने हेतु कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

बजट 2021 (Budget 2021) में सरकार सोलर पंप की स्कीम (Solar Pump Scheme) का विस्तार करने के साथ-साथ आर्थिक मदद हेतु दी जाने वाली पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि में भी इजाफा कर सकती है. गौरतलब है कि पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) की शुरुआत साल 2019 में की गई थी, जिसके बाद बजट 2020 (Budget 2020) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इस योजना का विस्तार किया था.

दरअसल मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, Budget 2021 में केंद्र सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने के साथ ही ऊर्जा जरूरतों के लिए कई बड़े ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही PM Kusum Yojana के दायरे को एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है. सोलर प्लांट के पंप (Solar Plant Pumps) में तकरीबन 50 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है.

Budget 2021 में किसानों को और क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं-

बजट 2020 में ज्यादा मुनाफे वाली वैकल्पिक खेती अपनाने पर बल होगा.
किसानों की MSP पर निर्भरता कम हो उसके लिए CROP DIVERSIFICATION स्कीम आ सकती है.
किसानों को डीबीटी केई माध्यम से आर्थिक मदद देने की योजना.
खबरों के मुताबिक वैकल्पिक फसल की खेती करने पर किसानों को प्रति एकड़ 7,000 रुपए इन्सेंटिव मिल सकता है.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? (What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

देश के छोटे और सीमांत किसान, जिनके पास राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के भू-अभिलेखों में सम्मिलित रूप से 2 हेक्टेयर (लगभग 5 एकड़) तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व है, उन किसानों के खाते में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. यह राशि चार-चार माह के अंतराल पर की तीन किश्तों में किसानों के बैंक खातें में डीबीटी के जरिये भेजी जाती है.

क्या है पीएम कुसुम योजना? (What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

पीएम कुसुम योजना में किसानों को सब्सिडी पर सोलर पैनल उपलब्ध कराए जाते हैं, जिससे वह बिजली बना सकते हैं. इसके अलावा अपनी जरूरत भर बिजली का इस्तेमाल करके वह इसको बेचकर अच्छी कमाई करा सकते हैं. इस योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद दी जा चुकी है. इसके अलावा कुसुम योजना के तहत देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना है.

कुसुम योजना का ऐलान केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 (Union Budget 2018-19) में किया गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली (Finance Minister Arun Jaitley ) ने कुसुम योजना की घोषणा की थी.
पीएम कुसुम योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप https://mnre.gov.in/# पर विजिट कर सकते हैं.

English Summary: Budget 2021: PM-Kisan Yojana and PM Kusum Yojana may expand

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News