1. सरकारी योजनाएं

Solar Pump Yojana: प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2020 की पहली लाभार्थी सूची जारी, किसान केवल 10% राशि का भुगतान कर उठा सकते है Solar pump योजना का लाभ

देशव्यापी तालाबंदी के बीच, सरकार देशभर में कृषि सौर पंप को लागू करने के लिए तैयार है और राजस्थान राज्य में कुसुम योजना के घटक ए के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. राजस्थान कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य भर में किसानों द्वारा सामना की जा रही पानी की बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से संचालित कृषि पंप प्रदान करना है. इस योजना के तहत, केंद्र सरकार और राजस्थान राज्य सरकार 3 करोड़ पेट्रोल और डीजल सिंचाई पंपों को टायर ऊर्जा पंपों में परिवर्तित करेगी. इस योजना के पहले चरण में, देश के लगभग 1.75 लाख पंप जो डीजल और पेट्रोल से चलते हैं, सौर पैनलों में बदल जाएंगे.

राजस्थान सौर पंप योजना पंजीकरण 2020

राजस्थान राज्य सरकार केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी कृषि सोलर पम्प को पूरे राज्य में लागू करने के लिए कमर कस रही है. कुसुम योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (आरआरईसीएलएमआईएस) को दी गई है और पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है. रिपोर्ट के अनुसार, कुसुम योजना 2020 के तहत 2022 तक लक्षित 3 करोड़ सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की कुल लागत 1.4 लाख करोड़ होगी. जिसमें से 48 हजार करोड़ का योगदान केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा. इस कुसुम योजना 2020 के तहत, किसानों को कुल लागत का केवल 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा, जबकि 48 हजार करोड़ का प्रावधान बैंक ऋण से किया जाएगा.

कुसुम योजना घटक ए के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

राजस्थान में कुसुम योजना के घटक ए के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. इस योजना के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है. योजना के कंपोनेंट-ए के तहत, सरकार ने वादा किया कि 33/11 केवी उप-स्टेशनों के पास 5 किमी के दायरे में स्थित किसानों के लिए 500 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता के विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा, राजस्थान कुसुम योजना केवल सौर कृषि पंपों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी शामिल है, जो ए के तहत आते हैं.

सरकार ने सोलर पंप योजना 2020 की पहली लाभार्थी सूची जारी की

इसके अलावा, प्राधिकरण ने लाभार्थी सूची और चयनित किसानों के नाम सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं. कुसुम योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है और पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है. रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान की राज्य सरकार ने कुसुम योजना के लिए जारी किए गए MNRE के निर्देश के तहत अगले 3 वर्षों में राज्य में किसानों की अप्रयुक्त / बंजर भूमि पर कुल 2600 मेगावाट विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की घोषणा की है.

राजस्थान कुसुम योजना मुख्य विशेषताएं

राजस्थान राज्य अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा कुसुम योजना के तहत 0.5 मेगा वाट से 2 मेगा वाट तक के सोलर पंप वितरित किए जाएंगे.

कुसुम योजना 2020 के लाभ

देश के सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
रियायती कीमतों पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराएं जाएंगे.
10 लाख ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों का सोलराइजेशन.
कुसुम योजना 2020 के तहत पहले चरण में चलने वाले 17.5 लाख डीजल पंपों को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा.
इस योजना से अतिरिक्त बिजली का उत्पादन होगा.

राजस्थान सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पते का सबूत
पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले, आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाना होगा.
तब फिर http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx पर जाएं.
ऐसा करने के बाद, ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे सही तरीके से भरना होगा.

लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें?

अनौपचारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाएं.
कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदन के ClickList या http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/KusumApplicationProcess.aspx क्लिक करें.
क्लिक करते ही सभी लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी.

चूंकि सूची में कई नाम होंगे, इसलिए अपना नाम देखने के लिए फ़िल्टर विकल्प का उपयोग करें.

यदि आपका नाम सूची में है, तो इसका मतलब है कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। आप "एप्लिकेशन देखें" पर क्लिक करके भी अपना आवेदन देख सकते हैं. जिलेवार, 33/11 केवी सबस्टेशन की सूची देखने के लिए आधिकारिक पेज के अंत में जिले के नाम पर क्लिक करें.

English Summary: Solar Pump Yojana: First beneficiary list released of Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020, farmers can avail benefits of Solar pump scheme by paying only 10% amount

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News