Government Scheme

PM-Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए व्हाट्सएप पर भेजें आधार व बैंक पास बुक की फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के दूसरे चरण में मोदी सरकार ने देश के 3.36 करोड़ किसानों को पहली किश्त के 2-2 हजार रुपये दे दिए हैं. अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां से भी आपके समस्या का समाधान नहीं हो पाता है तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526  पर संपर्क करें. अगर वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-23381092 पर बात करें.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना (PM-Kisan samman nidhi scheme) को लॉन्च करने के दौरान कहा था कि इस योजना में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती गई है. लाभार्थी किसानों की सूची ग्राम पंचायत में जारी की जाएगी. उसके बाद लाभार्थी किसानों की योजना 'पीएम-किसान पोर्टल' (pm kisan portal) पर अपलोड की जाएगी. ऐसे में जिन किसानों को लगता है कि वे इस योजना के अंतर्गत आते हैं, लेकिन योजना में उनका नाम नहीं हैं तो वे ब्लॉक या जिलास्तर पर अधिकारियों से मिलकर उन्हें अपने समस्याओं से अवगत करा सकते है.

पीएम किसान के लिए वाट्सएप पर भेजें आधार व बैंक पास बुक की फोटो (Send photo of Aadhaar and bank pass book on whatsapp for PM farmer)

इसके अलावा जिन किसानों का आधार नंबर, नाम व बैंक खाता संख्या गलत होने की वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi)योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है और वे कृषि कार्यालय जाने की सोच रहे हैं तो उन्हें थोड़ा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. बिना कार्यालय गए भी उनकी समस्या दूर हो सकेगी. बस उन्हें विभाग द्वारा जारी वाट्सएप नंबर पर आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो भेजना होगा. इसके बाद विभागीय कर्मचारी समस्या को दूर कर सकेंगे.

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम (Corona virus infection prevention)

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम (Corona virus infection prevention) के लिए उत्तर प्रदेश के अमेठी के सरकारी कार्यालयों में अब ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है. कोरोना वायरस (Corona virus ) के प्रति सावधानी बरतते हुए कृषि विभाग ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से वंचित किसानों की त्रुटियां दूर करने के लिए वाट्सएप नंबर (Whatsapp number) जारी किया है. कार्यालयों व बीज भंडार पर अभिलेख जमा करने की बजाय किसानों को जारी वाट्सएप नंबर पर आधार व बैंक पासबुक की फोटो भेजनी होगी. जिसके बाद कृषि विभाग के कर्मचारी कमियों को दूर कर सकेंगे पीएम किसान के लिए वाट्सएप पर भेजें आधार व बैंक पास बुक की फोटोभेजनी होगी. जिसके बाद कृषि विभाग के कर्मचारी कमियों को दूर कर सकेंगे.

किस ब्लाक के किसान किस वाट्सएप नंबरों पर भेजें

ब्लाक

वाट्सएप नंबर

 

गौरीगंज

9871893698

शाहगढ़

9956258581

 

  

जामों

9721834301

 

भादर

7869116671

 

अमेठी

9415628435

 

भेटुआ

9450042761

 

संग्रामपुर

9455485761

 

मुसाफिरखाना

9838691489

 

बाजारशुकुल

9451844523

 

बहादुरपुर

5454181078

 

सिंहपुर

8765552590

 

तिलोई

9936345090

 

नोट:- जारी व्हाट्सएप नंबर सभी ब्लाकों के राजकीय बीज भंडार प्रभारियों के हैं. यह सूची उप कृषि निदेशक अमेठी द्वारा जारी की गई है.

PM-किसान योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण कैसे करें? (how to apply pm kisan samman nidhi yojana online)

योजना के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. पहला किसान भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.pmkisan.gov.in/ पर जाकर खुद को पीएम किसान के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

यहां https://www.pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx किसान को पंजीकरण फॉर्म भरने और खुद को पंजीकृत करने होगी.

इसके अलावा,किसान स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त पीएम-किसान योजना (pm kisan yojana) के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जा सकते हैं और न्यूनतम समर्थन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for PM-Kisan Yojana)

किसान के पास पीएम-किसान योजना (PM-Kisan yojana)के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

आधार कार्ड
बैंक खाता
भूमि होल्डिंग दस्तावेज
नागरिकता प्रमाण पत्र
पंजीकरण करने के बाद, किसान को www.pmkisan.gov.in/ पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम किसान पोर्टल पर portal किसान कॉर्नर ’अनुभाग में निम्नलिखित सुविधाएं हैं-

नया किसान पंजीकरण
आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करें
लाभार्थी की स्थिति
लाभार्थी सूची
स्व पंजीकृत / सीएससी किसान की स्थिति
पीएम किसान ऐप डाउनलोड करें

पीएम किसान की स्थिति और लाभार्थियों की सूची की जांच कैसे करें? (How to check pm kisan beneficiary status and list)

पीएम किसान की स्थिति या पीएम किसान लाभार्थियों की सूची (pm kisan beneficiary list) की जांच करने के लिए, किसानों को कुछ चरणों का पालन करना होगा;

चरण 1 - पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट - www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं

चरण 2 - मेनू बार पर, 'किसान कॉर्नर' पर क्लिक करें

चरण 3 - अब उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें 'लाभार्थी की स्थिति' और 'लाभार्थी सूची' पढ़ी गई हो, जिस पर भी आप जांच करना चाहते हैं.

चरण 4 - यदि आप 'लाभार्थी सूची' की जांच करना चाहते हैं- तो अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें.

चरण 5 - फिर 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर टैप करें

पीएम-किसान लाभार्थी की स्थिति यहां देखें https://bit.ly/2TvLBPi

पीएम-किसान लाभार्थी सूची यहां देखें https://bit.ly/2TvQYxV

स्वयं पंजीकृत / सीएससी किसान की स्थिति की जांच करें https://bit.ly/2VSYdBm


किन किसानों को 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ नहीं मिलेगा (Which farmers will not get the benefit of 'Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi' scheme)

ऐसे किसान जिनके नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रिकॉर्ड में दर्ज हैं, उन्हें ही सालाना 6 हजार नकद मिलेगे. इस तारीख के बाद अगर जमीन की खरीद-बिक्री के बाद जमीन दस्तावेजों में मालिकाना हक का बदलाव हुआ तो अगले 5 साल तक 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना के तहत का उन्हें लाभ नहीं मिलेगा. हालांकि, अगर अपनों के नाम पर जमीन हस्तांतरण में मालिकाना हक में बदलाव होता है तो वे इस योजना के लिए योग्य माने जाएंगे.



English Summary: PM Kisan Yojana: To take advantage of PM-Kisan Yojana, send Aadhar and bank pass book photo on WhatsApp

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in