MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Top 10 Government Schemes: सरकार की मुख्य 10 योजनाएं, जिनसे मिलेगी बीमा, लोन, पेंशन और मुफ्त इलाज की सुविधा

भारत सरकार की इन योजनाएं के जरिए बीमा, पेंशन और खुद का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए एक खास व्यवस्था की गई है. जिसके चलते वे अपने भविष्य को समय से पहले सुरक्षित कर सकते हैं.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Government Scheme
सरकार की मुख्य योजनाएं

देश के किसान, युवा, बुर्जुग और आम आदमी के लिए कुछ खास योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनकी मदद से करोड़ों लोगों को फायदा मिल रहा है. भारत सरकार की इन योजनाएं के जरिए बीमा, पेंशन और खुद का बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए एक खास व्यवस्था की गई है. ऐसे में जरूरी है कि देश का हर नागरिक इन योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर लें. अगर कभी जरूरत पड़ी, तो आप इन सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana)

यह एक खास बीमा योजना है, जिसमें किसी भी वजह से बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपए का भुगतान दिया जाता है. इसमें लगभग 10.34 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकरण करा चुके हैं.  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  (PM Suraksha Bima Yojana)

भारत सरकार की यह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना है, जिसके तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता होने पर सुरक्षा प्रदान की जाती है. इस योजना में हर साल लोगों को 12 रुपए का भुगतान करना होता है. इसमें बीमाधारक को महीने में मात्र 1 रुपए बीमा भरना होता है. यानी सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपए ही देना होता है. इस योजना में लगभघ 23.40 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हैं.

अटल पेंशन योजना  (Atal Pension Yojana)

इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बार 1 से 5 हजार रुपए तक की मंथली पेंशन दी जाती है. इसमें लगभग 3.10 करोड़ लाभार्थी पंजीकृत हैं.

जन औषधि केंद्र  (Jan Aushadhi Kendra)

यह एक तरह का मेडिकल स्टोर ही होता है, जहां लोग सस्ते में दवाइयां खरीद सकते हैं. अभी देश में लगभग 7900 से अधिक जन औषधि केंद्र बनाए जा चुके हैं. इससे कई लोगों को लाभ मिल रहा है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) (PM Jan Arogya Yojana (Ayushman Bharat)

इस योजना के जरिए लोगों को अस्पतालों में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. इसमें अभी तक लगभग 1.91 करोड़ से अधिक लोग पंजीकृत हो चुके हैं.

सॉइल हेल्थ कार्ड (Soil Health Card)

इस योजना को भारत सरकार द्वारा साल 2015 में किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की किया गया है. इसके तहत जमीन की मिट्टी की गुणवत्ता का अध्ययन करके एक अच्छी फ़सल प्राप्त की जाती है. इस योजना के जरिए किसानों को एक हेल्थ कार्ड मिलता है, जिसमें जमीन की मिट्टी की सारी जानकारी दी जाती है. इस योजना में लगभग 22.87 करोड़ से अधिक सॉइल हेल्थ कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission)

केंद्र सरकार का एक मिशन बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उद्देश्य हर ग्रामीण घर में नल का पानी पहुंचाने का है. इस लक्ष्य को साल 2024 तक पूरा किया जाएगा. बता दें कि इस मिशन के तहत लगभघ 7.75 करोड़ ग्रामीण घरों में नल का शुद्ध पानी पहुंचाया गया है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)

इस योजना के तहत 10 हजार रुपए तक का लोन रेहड़ी-पटरी कारोबारियों को दिया जाता है. अभी तक लगभग 25.05 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को 10-10 हजार रुपए का रियायती लोन दिया जा चुका है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Housing Scheme)

इस योजना के तहत गरीबों के लिए आवास प्रदान किए जाते हैं. अभी तक लगभग 1.12 करोड़ से अधिक सस्ते आवास स्वीकृत किए गए. यह योजना बहुत खास है, क्योंकि इसके तहत सरकार घर बनाने के लिए सब्सिडी देती है.

मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Scheme)

उन व्यक्तियों को मुद्रा लोन दिया जाता है, जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं. इस योजना के तहत सरकारी 10 लाख रुपए तक की मदद करती है.

English Summary: top 10 Government Scheme provides insurance, loan, pension and free treatment Published on: 11 August 2021, 02:42 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News