Farm Activities

सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम/ मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना से लाभ और फायदा उठाने का तरीका

 आज हम सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम के बारे में बताएंगे इस योजना को हम मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना भी कहते हैं. हम आपको बता दें सोयल हेल्थ कार्ड स्कीम को किसानों के लिए बनाया गया है. हमारे देश के किसान गरीबी से ऊपर उठकर समाज के मुख्यधारा जुड़ सके और उनका विकास हो सके इसीलिए सरकार ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत की है.

सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम /मृदा स्वास्थ्य  कार्ड का उद्देश्य

इस मृदा स्वास्थ्य कार्ड में उनके खेत की मिटटी की पूरी जानकारी लिखी होती है. उसमें कितनी-कितनी मात्रा किन-किन तत्वों की है और कौन सा फ़सल करने के लिए कितना-कितना कौन-कौन सा खाद किसानों को अपने खेतों में उपयोग करना होगा. कार्ड में खेतों के लिए  जरूरी पोषण/ उर्वरकों के बारे में बताया गया होता है. जिससे कि किसान उपयुक्त  उर्वरकों का उपयोग करते हुए उत्पादकता में सुधार कर सकें. किसानों को ज्यादा से ज्यादा खेती में पैदावार हो सके.

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के लाभ

सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के अंतर्गत आपको पता चल जाएगा आपको कौन सी जमीन पर किसानों की पैदावार करनी है. मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत आपको पता चलेगा की आपकी जमीन में कौन सी खाद उत्तम है जोकि दी जानी चाहिए. इस योजना से जुड़े हुए सभी किसानों को उनका मृदा स्वास्थ्य कार्ड , मिटटी के परिक्षण के बाद इसमें उनके खेत की मिटटी के विषय में सभी जानकारियाँ दी जाती है. इससे किसानों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और देश उन्नति की और बढेगा.

मृदा स्वास्थ्य कार्ड स्कीम कैसे काम करता है?

सबसे पहले अधिकारी आपके खेत की कुछ मिटटी का एक सैंपल भरते हैं. उसके बाद उस मिटटी को परिक्षण के लिए लेबोरेटरी में भेजा जाता है. वहां विशेषज्ञ मिटटी की जाँच करते हैं और मिटटी के बारे में सभी जानकारियाँ प्राप्त करते हैं. उसके बाद वे रिपोर्ट तैयार करते हैं कि कौन से मिटटी में क्या ज्यादा और क्या कम है. उसके बाद इस रिपोर्ट को एक-एक करके किसान के नाम के साथ ऑनलाइन अपलोड किया जाता है. जिससे की किसान अपने मिटटी का रिपोर्ट जल्द से जल्द देख सके और उनके मोबाइल पर भी इसकी जानकारी दी जाती है. किसानों को मृदा स्वासस्य्सस  कार्ड (Soil Health Card) Print करके घरों तक पहुँचाया जाता है.

मृदा स्वास्थ्य कार्ड/सॉइल हेल्थ कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

सॉइल हेल्थ कार्ड देखने के लिए https://soilhealth.dac.gov.in/ वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद पेज खुल जाएगा. यदि आप new user/नई यूजर है तो आपको यहां पर यूजर रजिस्ट्रेशन करवानी होगी. अब आप login पेज पर क्लिक करें. लॉगिन पेज पर अपनी state सर्च करें. यदि आप डिस्ट्रिक्ट वाइज सर्च करना चाहते हैं तो और अपनी state /स्टेट को सर्च करें. अपना सोयल हेल्थ कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना ample No,Farmer/ S.NO ,Language,unit डालें और view करें. Office Wise check करने के लिए यहां पर क्लिक करें. अब आप अपना state,district,office name,cycle  भरे. अब आप view करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.



English Summary: benefit from Soil Health Card Scheme importance of soil health card in agriculture and guidelines

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in