News

ओरिप्लास्ट, ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से ज्यादा उत्पादन सुनिश्चित करता है

दुनिया भर में जल संसाधनों के संसाधन में तेजी से गिरावट आ रही है वही अल निनों के प्रभाव के वजह से सूखे की समस्या हर तरफ देखने को मिल रही है. खासकर ये समस्या गर्मियों और सर्दियों के मौसम में और ज्यादा देखने को मिल रही है. वर्षा भी दिन – प्रतिदिन कम होती जा रही है. ऐसे में आधुनिक कृषि में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को बनाए रखना किसानों के लिए बहुत जरूरी है. इसी के मद्देनजर ओरिप्लास्ट ने एक उपयुक्त और आर्थिक रूप से व्यवहार के योग्य ड्रिप इरिगेशन पाइप्स प्रणाली शुरू की है. जिसमें एलएलडीपीई की पतली नलियाँ होती है जो नियमित अंतराल पर ड्रिपर्स के साथ फसल लाइनों के समानांतर चलती हैं. ये ड्रिपर्स फसलों को बूंद – बूंद करके चौबीसों घंटे फसलों को पोषण प्रदान करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर बूंद का अधिकतम इस्तेमाल हो रहा है. इस प्रकार से ये प्रणाली गुरुत्वाकर्षण और केशिका के संयुक्त बलों के माध्यम से नियमित अंतराल पर प्रत्येक पौधे या फसल के रूट ज़ोन में पानी और पोषक तत्वों की मापित मात्रा को वितरित करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पौधे तनाव और कम या अधिक पानी के तनाव से ग्रस्त नहीं हैं.  इस प्रकार ओरीप्लास्ट सबसे अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए और गुणवत्ता बढ़ाने के साथ अनुकूलित, कुशल और लंबे समय तक चलने वाला पाइपिंग समाधान प्रदान करता है जो पानी की बचत और भरपूर फसल उत्पादन करने के साथ श्रम और उर्वरक लागत को कम करता है.

ओरिप्लास्ट ड्रिप इरिगेशन सिस्टम के जरिए किसानों को कैसे फायदा होगा?

1. ओरिप्लास्ट किसानों के लिए सबसे उपयुक्त और वैज्ञानिकी सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का चयन करता है, जो भूमि की स्थलाकृति (Topography), मिट्टी, पानी, फसल और कृषि-जलवायु परिस्थितियों जैसे सभी प्रासंगिक कारकों के सावधानीपूर्वक अध्ययन पर आधारित है.

2. ओरिप्लास्ट सिंचाई केवल सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को नहीं बेचती है, बल्कि वो बिक्री सेवाओं और बेहतर फसल प्राप्त करने के लिए सभी तकनीकी सहायता के बाद कृषि और विस्तार समर्थन प्रदान करता हैं. ओरीप्लास्ट के पूरे भारत में टेक्नोक्रेट, इंजीनियर, एग्रोनोमिस्ट, बागवानी विशेषज्ञ और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ प्रशिक्षित डीलर और वितरक हैं.

3. ओरिप्लास्ट की सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली, उन्नत मशीनरी का उपयोग करके उच्च गुणवत्ता वाले नवीन कच्चे माल से बनाई गई है. यह टिकाऊ और विश्वसनीय है और यह अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है.

4. चाय, कॉफी, आम, केला, सजावटी फूल, सागौन-लकड़ी, महंगी सब्जियाँ या फिर कोई अन्य फसल हो, उन सभी के लिए ओरिप्लास्ट की सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली उपयुक्त है. सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के सभी सिस्टम घटकों का निर्माण बेहतर उत्पादन प्रणाली के माध्यम से किया जाता है.

5. ड्रिप सिंचाई प्रणाली का मतलब एक ऐसी कंपनी द्वारा विकसित की गई तकनीक से है, जो किसानों को पांच दशकों से जानती है और उनकी जरूरतों को समझती है.



Share your comments