News

अगर खो गया है आधार कार्ड तो ऐसे पाए नया कार्ड

आधार कार्ड हमारे भारतीय होने का प्रमाण पत्र है जो कि काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस बार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सेवा शुरू की है. जिसके अंतर्गत आप 100 रुपए से भी कम में अपने  आधार कार्ड को ऑनलाइन री-प्रिंट करा सकते हैं. री-प्रिंट के लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा.

आपका किसी कारणवश आधारकार्ड खो गया है तो आप परेशान मत हो. आप अपने खोए हुए आधार कार्ड के नंबर के जरिए भी वापिस पा सकते है.जिन लोगों ने आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड या लिंक नहीं करवाए हैं तो वो भी इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

पहले जब आधार कार्ड गुम हो जाता था, तो आप उसे री-प्रिंट नहीं करवा सकते थे. जिसके लिए आपको पहले सूरत में यूआईडीएआई(UIDAI) की वेबसाइट से इसका ई-वर्जन(e-version) डाउनलोड करना होता था और फिर इसे आईडेंटिटी प्रूफ (Identity Proof) के तौर पर पेश करना पड़ता था. यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार अब आप केवल 50 रुपए (जिसमें जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल ) का शुल्क देकर आप अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करवा सकते है.

जिसमें आपके आधार कार्ड को री-प्रिंटेड कर पांच दिनों के अंदर  इंडिया पोस्ट या फिर स्पीड पोस्ट के जरिए आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाता है.

ऐसे करे आधार कार्ड री-प्रिंट

  • सबसे पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाएं. फिर आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें.

  • फिर आपके सामने एक नया टैब खुलेगा. जिसमें आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को  या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड को भरना होगा.अगर आपके  यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर  आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो  वो अपना मोबाइल नंबर डालें और रजिस्टर करे. अगर आपका नंबर इसके साथ रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. जो कि केवल 10 मिनट के लिए ही वैलिड होगा.

  • फिर ओटीपी भरे और फिर टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें. उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें. फिर एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल को वेरिफाई कर पाएंगे.

  • इसके बाद आपको एक बार फिर आधार डिटेल वेरिफाई होने पर आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

  • इसके बाद आप इसकी पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई द्वारा  कर सकते हैं. इसमें आपको आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपए ही देने होंगे. इसके बाद आप पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें.

  • जब आपकी ऑनलाइन पेमेंट सक्सेसफुल हो जाए तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखाई देगा. आप इसकी एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड करे और फिर इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आपका आधार लेटर आपके दिए गए पते पर पहुंचा दिया जाएगा.

आप अधिक जानकारी के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए. जिस पर आप  आधार कार्ड संबंधित किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए भी 25 रुपए का शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.



Share your comments