1. ख़बरें

जानिए कौन हैं देश के नए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

किशन
किशन

केंद्र में नई सरकार और उनसे मंत्रिमंडल की शपथग्रहण समारोह पूरा होते ही कल ही मंत्रिमंडल के सभी विभागों और मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया गया है. कल राष्ट्रपति के आदेनुसार पीएम मोदी समेत सभ 57 कैबिनेट, राज्य मंत्रियों आदि के विभागों के काम की पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है जिसके बाद यह साफ हो गया है कि कौन किस विभाग की जिम्मेदारी को संभालेगा. इस बार अमित शाह देश के नए गृह मंत्री होंगे तो वही निर्मला सीतारमण को देश की वित्त मंत्री बनाया गया है. वहीं स्मृति जुबिन ईरानी का प्रमोशन हुआ है इस बार उनको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय का प्रभार

मध्य प्रदेश के मुरैना संसंदीय क्षेत्र से 17वीं लोकसभा में चुनकर आए सांसद नरेंद्र सिंह तोमर को देश का कृषि मंत्री बनाया गया है. उन्हें इस बार कृषि मंत्रालय के अलावा ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय की जिम्मेदारी भी दी गई है. इससे पहले नरेंद्र सिंह पंचायती और खनन मंत्रालय संभालते थे लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मप्र के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर का आभामंडल और चमत्कार हो गया है. पांच साल के दौरान तोमर का कार्य देखकर मोदी और शाह ने उन्हें संगठन में काफी ज्यादा महत्व देने लगे है. कृषि मंत्रालय संभालते ही उनके पास मुख्य जिम्मा देश की कृषि के हालात को सुधारना प्रमुख होगा और किसानों की दुगनी आय के लक्ष्य को पूरा करना उनके लिए बेहद ही अहम होगा. केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने का लक्ष्य रखा गया है.

पहले कार्यकाल के दौरान नरेंद्र सिंह तोमर का मंत्रियों की सूची में उनका 15वां क्रम था, जो कि इस बार टॉप 10 में सातवां हो गया है. इससे पहले वह ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से सासंद थे उऔर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री थे. इस बार पीएम मोदी ने उनपर भरोसा किया है और इस बार देश की कृषि कार्य जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उनको दी गई है.

पहली कैबिनेट बैठक में किसानों से जुड़ा फैसला

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि पीएम मोदी कैबिनेट ने सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी है. इस योजना से करीब 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ होगा. केंद्रीय मंत्रीमंडल ने एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना, किसान पेंशन योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है. यह देश भर के छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक स्वैच्छिक और योगदायी पेंशन योजना है.

English Summary: Narendra Singh Tomar will be responsible for the agriculture of the country

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News