News

Voter ID Card: घर बैठे बनवाएं वोटर आईडी कार्ड, ये रहा पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

Voter ID Card

अब बहुत जल्द ही वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) को भी आधार कार्ड (Aadhar Card) से जोड़ा जाएगा. जानकारी मिली है कि चुनाव आयोग (Election commission) ने कानून मंत्रालय (Law ministry) के सामने इसका प्रस्ताव रखा था, जिसके बाद कानून मंत्रालय ने इस पर सहमति दे दी है. अब सरकार जल्द ही चुनाव आयोग को इसकी कानूनी शक्ति भी दे देगी. चुनाव आयोग का मानना है कि अगर सभी लोगों के वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक हो जाएंगे, तो फर्जी और डुप्लिकेट वोटरों को पूरी तरह से हटाया जा सकेगा. ऐसे में सभी लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड होना बहुत ज़रूरी है. अगर किसी के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो वह जल्द ही अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लें. इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं. आज हम आपको वोटर कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया ही बताने जा रहे हैं.

Voter ID Card के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपके पास ऐसा कोई एक दस्तावेज़ होना चाहिए, जिससे आपकी जन्म तिथि की पुष्टि हो जाए. इसको स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड करने की ज़रूरत पड़ती है.

  • जन्म प्रमाणपत्र या 10वीं का सर्टिफ़िकेट

  • भारतीय पासपोर्ट

  • पैन कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • आधार कार्ड

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

वोटर आईडी कार्ड का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले सभी ज़रूरी दस्तावेज़ को इकट्ठा कर लें. इसके बाद आप नेशनल वोटर सर्विसेज़ पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर जाएं. अब इस पर अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें.

 

फॉर्म भरने की प्रक्रिया

अब फॉर्म 6 को चुन लें. ध्यान दें कि इस फॉर्म को भरने में कोई गलती न हो. इसमें ध्यानपूर्वक अपने राज्य और विधानसभा/संसदीय क्षेत्र का नाम भरें. इसके अलावा नाम, उम्र और पता जैसी ज़रूरी जानकारी भी भरनी होगी. इस फॉर्म को भरने के बाद एक बाद फिर ध्यानपूर्वक जांच लें. अब पेज के आखिर में सब्मिट पर क्लिक कर दें.

अन्य जानकारी

फॉर्म को सब्मिट करने के बाद आप के पास लिंक के साथ एक ईमेल आएगा, जिससे आप अपने वोटर आईडी कार्ड का एप्लिकेशन स्टेटस देख पाएंगे. बता दें कि वोटर आईडी कार्ड बनने में लगभग 30 दिनों का समय भी लग सकता है. इस पोर्टल के अलावा आप वोटर आईडी कार्ड के लिए हेल्पाइन ऐप से भी अप्लाई कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें:पीएम किसान सम्मान निधि योजना के वेरिफ़िकेशन में उलझे लाखों किसान, जानिए वजह



English Summary: online process for getting voter id card

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in