News

अब 10 वीं पास भी LIC में कर सकते है नौकरी, होगी मोटी कमाई

अगर आप ज्यादा नहीं पढ़े-लिखें नहीं है और नौकरी की तलाश में है या फिर पार्ट टाइम काम शुरू करके पैसा कामना चाहते है, तो आज हम आपके लिए ऐसी नौकरी की जानकारी लाएं है जिसको करने के लिए ज्यादा पढ़ा -लिखा होना जरूरी नहीं है. बस आपके बात करने का लहजा अच्छा होना चाहिए। चलिए जानते इस नौकरी के बारे में... दरअसल अगर आपको अच्छे से बात करना आता है तो आप LIC से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आप ये सोच रह है वो कैसे, तो आप LIC एजेंट बन कर काम कर सकते है. इसके लिए कोई फिक्स्ड टाइमिंग की जरूरत नहीं होती है. इस काम को आप घर बैठे भी कर सकते है.

शैक्षिक योग्यता

अब LIC ने  LIC एजेंट की नौकरी करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता को 12वीं से हटा कर अब 10वीं  कर दिया है. ताकि ज्यादा लोगों को रोज़गार के अवसर मिल सके.

फुल टाइम या फिर पार्ट टाइम

अगर आप LIC के इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आप अपनी वक्त के अनुसार फुल टाइम या फिर पार्ट टाइम कर सकते है.

कैसे बने एलआईसी एजेंट

सबसे पहले आप अपने पास की एलआईसी शाखा में संपर्क करें।

फिर ब्रांच मैनेजर आपका एक इंटरव्यू लेंगे और उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए विभाग या एजेंसी ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा.इसकी ट्रेनिंग 25 घंटे की होगी. जिसमें आपको लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जायेगी। जब आपकी ट्रेनिंग पूरी होगी तो उसके बाद भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की तरफ से आपका एक प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट होगा। जिसमें आपको पास होना अनिवार्य है. जब आप इस परीक्षा में पास जायेंगे तो  कंपनी आपको इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड देगी. उसके बाद ही ब्रांच की ओर से आपको एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

महत्वपूर्ण दस्तावेज

10 वीं की मार्कशीट की फोटोकॉपी होना अनिवार्य है .

इसके साथ 6 पासपोर्ट साइज फोटो.

पहचान पत्र में आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस प्रूफ- वोटर आईडी और पैन कार्ड की कॉपी.

सम्बंधित जानकारी

नहीं पसंद LIC पॉलिसी तो ऐसे ले सकते हैं अपना पैसा वापस, जाने पूरी प्रक्रिया



English Summary: Now 10th pass can be join in LIC

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in