1. ख़बरें

राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान चालू करने जा रही वार्षिक बी-फेस्ट कार्यक्रम

स्वाति राव
स्वाति राव

NIMA

चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जिसे राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (NIAM)  के नाम से भी जाना जाता है,  जो राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है. यह ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन वाले छात्रों के लिए कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें एग्रीबिजनेस से जुडी सभी जानकारियां प्रदान की जाती है. इस कड़ी में राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान राष्ट्रीय स्तर का वार्षिक बी-फेस्ट का आयोजन करने जा रहा है. इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़िए.

दरसल,  राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान 2017 के थीम के तहत राष्ट्रीय स्तर का वार्षिक बी-फेस्ट का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें एग्रोवन 2021 डेयर 2 मुकाबला मंच पर लाइव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

कार्यक्रम की तिथि (Event Date)

यह कार्यक्रम 7 और 8 सितंबर 2021 को MS टीमों द्वारा प्लेटफॉर्म पर वर्चुअल आयोजित किया जायेगा. जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के 3000 से अधिक छात्र भाग लेंगे. आपको बता दें कि राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान का ऑनलाइन बी-फेस्ट कार्यक्रम यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जाएगा.

राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (National Institute of Agricultural Marketing)

कृषि विपणन प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाया है, विनियमित बाज़ारों की स्थापना करना, गोदामों का निर्माण करना, उपज श्रेणी निर्धारण व मानकीकरण का प्रावधान, बाट और माप का मानकीकरण, ऑल इंडिया रेडियो पर कृषि फसलों की बाज़ार में कीमतों का दैनिक प्रसारण, परिवहन सुविधाओं में सुधार आदि महत्वपूर्ण उपायों में से एक है.

AGROVON 2021 क्या है? (What is AGROVON 2021?)

कृषि विपणन का यह प्रमुख संस्थान 2017 में राष्ट्रीय स्तर के बी-फेस्ट "एग्रोवन" के आयोजन की एक नई पहल के साथ आया है. इसकी शुरुआत देश भर के विभिन्न बी-स्कूलों के छात्रों को एक मजबूत उद्योग अकादमिक इंटरफेस के निर्माण के लिए एक साझा मंच पर प्रतिस्पर्धा करने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच प्रदान करने की दृष्टि से हुई.

NIMA  का मुख उद्देश्य (Main Objectives Of NIMA)

चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जिसे राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान ("NIAM") के नाम से भी जाना जाता है, जो राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है. NIAM  दो साल का ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन वाले छात्रों के लिए कार्यक्रम प्रदान करता है. वहीं यह खाद्य खुदरा बिक्री, निर्यात, कृषि-इनपुट, ट्रैक्टर और फार्म मशीनरी, डेयरी, कमोडिटी ट्रेडिंग, माइक्रोफाइनेंस, बैंकिंग, कृषि व्यवसाय परामर्श आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेशेवरों का मंथन करता है.

English Summary: national institute of agricultural marketing is going to organize annual B-fest program

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News